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Weight Loss Tips : वजन कम करना है तो आज से ही शुरू कर दें इस आटे की रोटी का सेवन, दिखेगा असर

वजन घटाने वाली रोटी: अगर आपका वजन बहुत ज्यादा बढ़ गया है। अगर हर दिन नए उपाय काम नहीं कर रहे हैं तो चिंता न करें। यह उतना कठिन नहीं है जितना आप सोच सकते हैं। वजन कम करने के लिए आपको बस अपना आटा बदलना होगा। आज से ही बाजरे के आटे की रोटी खाना शुरू कर दें. इससे आपका वजन तुरंत कम हो जाएगा. ज्यादा सोचने की जरूरत नहीं. एक शोध के अनुसार बाजरा पोषक तत्वों से भरपूर अनाज है। जब इसे पकाकर खाया जाता है तो हमारे शरीर को प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट और फाइबर जैसे पोषक तत्व आसानी से मिल जाते हैं। ग्लूटेन फ्री होने के कारण यह कई बीमारियों का इलाज भी है। आइए जानते हैं बाजरे के आटे की रोटी कैसे वजन कम करने में आपकी मदद कर सकती है…

पोषक तत्वों का ‘खजाना’

बाजरा पोषक तत्वों का खजाना माना जाता है। इसमें प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, फाइबर, फोलेट, सोडियम, आयरन, मैग्नीशियम, थायमिन, नियासिन, फॉस्फोरस और विटामिन-बी6 जैसे जरूरी तत्व मौजूद होते हैं। इसके एंटीऑक्सीडेंट, पॉलीफेनोल्स और फाइटोकेमिकल्स शरीर और स्वास्थ्य के लिए किसी अमृत से कम नहीं हैं।

बाजरा खायें, स्वस्थ रहें

अगर किसी को डायबिटीज की समस्या है तो उसे अपने भोजन में बाजरे का इस्तेमाल करना चाहिए। मधुमेह से पीड़ित लोगों के लिए यह सबसे अच्छा विकल्प माना जाता है। इसमें पाए जाने वाले फाइबर युक्त खाद्य पदार्थ टाइप-2 डायबिटीज और कई अन्य बीमारियों से राहत दिलाते हैं। इसमें ग्लाइसेमिक इंडेक्स (जीआई) की मात्रा कम होती है। कई अध्ययनों में पाया गया है कि बाजरा प्रोटीन रक्त शर्करा के स्तर को भी बनाए रखता है।

बाल चमकेंगे, त्वचा निखरेगी

अगर बाजरा आपकी डाइट का हिस्सा है तो इससे बाल चमकदार और मजबूत बनेंगे और चेहरे की चमक भी बरकरार रहेगी। नाखून भी खूबसूरत दिखेंगे. इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्व बालों, त्वचा और नाखूनों के लिए बहुत अच्छे माने जाते हैं। इसके सेवन से उन विटामिन और मिनरल्स की कमी भी दूर हो जाती है, जो सेहत को खराब करते हैं।

वजन कम करें, चर्बी से छुटकारा पाएं

 

अगर आपका वजन बढ़ गया है और वजन कम नहीं हो रहा है तो आप बाजरे को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। इसका फायदा जल्द ही देखने को मिलेगा. बाजरा एक कम कैलोरी वाला साबुत अनाज है। इसे खाने से आपको संपूर्ण पोषण मिलता है। बाजरे का कैलोरी घनत्व 1.2 है। इतनी कम कैलोरी घनत्व के साथ, बाजरा वजन घटाने में सहायक है।

बाजरा कैसे खाएं

ऐसा नहीं है कि अगर आप अपना वजन कम करना चाहते हैं और स्वास्थ्य लाभ पाना चाहते हैं तो पूरे दिन केवल बाजरे से बनी चीजें ही खाएं। इसे डाइट में शामिल करने के भी कुछ तरीके हैं. क्योंकि बाजरे का अधिक सेवन भी परेशानियां बढ़ा सकता है. आइए जानते हैं इसे अपनी डाइट में कैसे शामिल करें…

1. बाजरे को इस्तेमाल से पहले कम से कम 6-8 घंटे के लिए भिगो दें। भिगोने से इसके पोषक तत्व बढ़ जाते हैं और खाना जल्दी पक जाता है।
2. बाजरा खाना बहुत स्वास्थ्यवर्धक होता है लेकिन इसकी मात्रा सही होनी चाहिए। इसे ज्यादा खाने से बचें. बाजरे से बनी किसी भी चीज़ का उपयोग प्रति भोजन केवल एक बार किया जाना चाहिए।
3. आप बाजरे की रोटी या फ्लैट ब्रेड बना सकते हैं. आप इसका इस्तेमाल केक और पास्ता बनाने में भी कर सकते हैं. साथ ही इसकी खिचड़ी भी फायदेमंद होती है. आप पॉपकॉर्न बनाकर नाश्ते के तौर पर खा सकते हैं.
4. बाजरा के साथ कोई अन्य अनाज मिलाने से बचें। एक बार में एक दाना खाना ज्यादा फायदेमंद माना जाता है.