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Weak Eyesight: आंखों की संख्या बढ़ रही है? तो अपनी डाइट में शामिल करें ये 5 फूड, उतर जाएगा चश्मा

कमजोर नजर: आज की आधुनिक जिंदगी में छोटे बच्चों में भी नजर कमजोर होना एक आम समस्या बन गई है। खराब दृष्टि के लिए कई कारण जिम्मेदार हैं जिनमें डिजिटल उपकरणों का अधिक उपयोग, जंक फूड, शारीरिक गतिविधि की कमी और प्रदूषण शामिल हैं। डिजिटल उपकरणों से निकलने वाली नीली रोशनी आंखों के लिए हानिकारक है क्योंकि यह रेटिना को नुकसान पहुंचाती है। इससे आंखों पर तनाव, सिरदर्द और अन्य समस्याएं भी होती हैं। 

 

मोबाइल, लैपटॉप जैसे डिजिटल उपकरणों का इस्तेमाल करते समय आंखों को थोड़ा आराम देना जरूरी है। इसके अलावा, दृष्टि में सुधार के लिए संतुलित आहार खाना भी महत्वपूर्ण है। जिसमें विटामिन ए, सी, ई और जिंक जैसे पोषक तत्वों से भरपूर चीजों को शामिल करना जरूरी है। आंखों को फायदा पहुंचाने वाली चीजों की बात करें तो इनमें ये 5 चीजें शामिल हैं जो आपकी आंखों की रोशनी को बेहतर बनाने में मदद कर सकती हैं।

 

गाजर

गाजर विटामिन ए का अच्छा स्रोत है। विटामिन ए आंखों की रोशनी को बेहतर बनाने में मदद करता है। गाजर को सलाद, सूप या जूस के रूप में खाया जा सकता है.

माता-पिता

पालक भी विटामिन ए का अच्छा स्रोत है। पालक में ल्यूटिन और ज़ेक्सैंथिन नामक एंटीऑक्सीडेंट भी होते हैं, जो आंखों को नुकसान से बचाने में मदद करते हैं। पालक को सलाद, सूप या स्मूदी के रूप में खाया जा सकता है.

 

ब्रोकोली

ब्रोकोली विटामिन सी का अच्छा स्रोत है। आंखों के स्वास्थ्य के लिए विटामिन सी आवश्यक है। ब्रोकली को सलाद, सूप या भाप में पकाकर खाया जा सकता है।

केला

केले में वे सभी पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो आंखों की दृष्टि को बेहतर बनाने में मदद करते हैं। केले को नाश्ते में भी खाया जा सकता है. 

 

कड़े छिलके वाला फल

अखरोट में जिंक, विटामिन ई और अन्य पोषक तत्व होते हैं, जो आंखों के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद करते हैं। नट्स को रोजाना भिगोकर खाया जा सकता है।