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Vitamin B12 Deficiency : शरीर में दिखें ये लक्षण तो हो जाएं सावधान, हो सकती है विटामिन बी12 की कमी, जानें कैसे करें बचाव

विटामिन बी12: खराब जीवनशैली के कारण विटामिन बी12 की कमी लोगों का तनाव बढ़ा रही है। तनाव की समस्या इसलिए भी है क्योंकि यह एक ऐसा विटामिन है जिसकी कमी से शरीर के कई अंगों पर असर पड़ता है। विटामिन बी12 का असर दिमाग पर भी देखा जा सकता है. अगर विटामिन की कमी हो तो शरीर में कुछ लक्षण दिखाई देने लगते हैं। आज हम आपको विटामिन बी12 की कमी के लक्षणों के बारे में बताने जा रहे हैं।

विटामिन बी12 की कमी के लक्षण

हाथों और पैरों में झुनझुनी

विटामिन बी12 की कमी के लक्षण शरीर के 4 हिस्सों जैसे हाथ, बाजू, टांग और पैरों पर देखे जा सकते हैं। शरीर के इन हिस्सों में एक अजीब सी झुनझुनी (झुनझुनी) महसूस होने लगती है। इसे पिन या सुई चुभन के नाम से भी जाना जाता है। जरूरी नहीं कि ये लक्षण शरीर में विटामिन बी12 की कमी के कारण हों बल्कि शरीर में किसी अन्य समस्या के कारण भी ये लक्षण दिख सकते हैं।

 

जीभ पर छाले

विटामिन बी12 की कमी के लक्षण आपको जीभ पर भी दिख सकते हैं। इस विटामिन की कमी से जीभ पर छाले, सूजन या छोटे लाल चकत्ते दिखाई दे सकते हैं। कभी-कभी जीभ से एक परत निकली हुई भी दिखाई देती है।

त्वचा का पीला पड़ना

अगर आपकी त्वचा में हल्का पीलापन दिखने लगे तो आपको विटामिन बी12 की जांच करानी चाहिए। इस विटामिन की कमी से त्वचा पीली हो जाती है। हालाँकि यह पीलापन पीलिया जितना गहरा नहीं होगा, हल्का रंग अवश्य विकसित होगा।

आँखों की कमजोरी

लगातार लंबे समय तक फोन या लैपटॉप पर काम करने से आंखों की रोशनी पर भी असर पड़ता है। इसके साथ ही हमें देखने में दिक्कत महसूस होने लगती है तो हम सोचते हैं कि स्मार्टफोन के ज्यादा इस्तेमाल या स्क्रीन टाइम के कारण ऐसा हो रहा है। लेकिन कई बार विटामिन बी12 की कमी से भी आंखें कमजोर हो जाती हैं।

शरीर में दर्द

हाथ-पैरों में दर्द विटामिन बी12 की कमी का लक्षण हो सकता है। यह दर्द खड़े होने या बैठने पर भी महसूस हो सकता है। मांसपेशियों में दर्द इस विटामिन की कमी का संकेत देता है।

इस तरह यह कमी पूरी हो जायेगी

दूध, पनीर, दही और अंडे विटामिन बी12 के अच्छे स्रोत हैं। साथ ही विटामिन बी12 की खुराक भी ली जा सकती है। इससे आपको काफी फायदा मिलेगा.