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Sugar vs jaggery : बेशक गुड़ और चीनी कैलोरी में एक समान हैं, जानिए गुड़ कैसे है ज्यादा उपयोगी?

चीनी बनाम गुड़: खुद को स्वस्थ रखने और सेहतमंद खाने के लिए कई लोग चीनी की जगह गुड़ और शहद जैसी मिठाइयों का सेवन करने लगे हैं। तो क्या समझें कि गुड़ कैलोरी बचाने और इंसुलिन स्पाइक्स को कम करने की गारंटी देता है? जिसमें वह गुड़ और चीनी की कैलोरी के बारे में विस्तार से जानकारी दे रही हैं.

चीनी और गुड़ की कैलोरी प्रोफ़ाइल

 खाद्य चिकित्सकों के अनुसार, चीनी और गुड़ दोनों में समान कैलोरी प्रोफाइल होती है। जैसा कि आप जानते हैं गन्ने के रस से चीनी-गुड़ बनता है। तो दोनों की मिठास भी सेम ही है लेकिन इन्हें अलग-अलग तरीके से प्रोसेस किया जाता है. डॉ. अंकोला के अनुसार चीनी गन्ने के रस की चाशनी को संघनित एवं क्रिस्टलीकृत करके तैयार की जाती है।

इसके अलावा, गुड़ बनाने के लिए चाशनी को कई घंटों तक उबाला जाता है और फिर एक ठोस सांचे में तैयार किया जाता है। विशेषज्ञों का कहना है कि दोनों में समान कैलोरी होती है और शरीर पर समान प्रभाव पड़ता है।

 

कैलोरी चीनी के बराबर है, तो गुड़ बेहतर क्यों है ?

चीनी के विपरीत, गुड़ में कैलोरी के साथ-साथ आयरन, फाइबर और खनिज भी होते हैं जो हमें स्वास्थ्य लाभ प्रदान करते हैं, जबकि चीनी केवल कैलोरी प्रदान करती है, पोषक तत्व नहीं। गुड़ असंसाधित है, इसलिए इसके स्वास्थ्य लाभ हैं जबकि चीनी संसाधित है।

गुड़ खाने की सलाह क्यों दी जाती है ?

गुड़ पोषण की दृष्टि से चीनी से बेहतर है, लेकिन इसमें कैलोरी की मात्रा अधिक होने के कारण इसका सेवन सीमित मात्रा में करना चाहिए। मधुमेह रोगियों को भी इससे बचना चाहिए। हेल्थलाइन.कॉम के मुताबिक, सफेद चीनी की जगह गुड़ का इस्तेमाल करना एक बेहतर विचार है और यह हमारे शरीर को मीठे स्वाद के साथ-साथ कुछ पोषक तत्व भी प्रदान करता है।