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Roti For Diabetes: डायबिटीज में ब्लड शुगर को रखना है कंट्रोल तो रोटी का आटा गूंथते समय डालें ये चीज

Roti Fordiabetes: आज डायबिटीज के मरीज घर पर हैं। सिर्फ बड़ों को ही नहीं बल्कि छोटे बच्चों को भी यह बीमारी हो जाती है। डायबिटीज होने पर शरीर में ब्लड शुगर का स्तर अनियंत्रित रूप से बढ़ने लगता है। यह स्थिति जानलेवा साबित हो सकती है. इसलिए, यदि आपको मधुमेह है, तो आपको अपने रक्त शर्करा को नियंत्रण में रखने के लिए विशेष ध्यान रखना चाहिए। अगर समय रहते ब्लड शुगर को नियंत्रित नहीं किया गया तो यह शरीर के प्रमुख अंगों को भी नुकसान पहुंचा सकता है। 

 

सबसे बड़ी चिंता की बात यह है कि मधुमेह का कोई सटीक इलाज नहीं है। यानी इसका इलाज संभव नहीं है. एक बार मधुमेह हो जाने पर, दवा, स्वस्थ आहार और जीवनशैली में बदलाव से रक्त शर्करा को नियंत्रण में रखा जा सकता है। अगर आपके घर में भी कोई मधुमेह रोगी है और आप अपने ब्लड शुगर को नियंत्रण में रखना चाहते हैं तो रोटी का आटा गूंथते समय उसमें एक चीज मिला लें। इस चीज के साथ रोटी खाने से ब्लड शुगर कंट्रोल में रहता है. 

गेहूं के आटे में बेसन मिला लीजिये 

 

अगर घर में कोई डायबिटीज का मरीज है तो गेहूं के आटे की रोटी बनाते समय गेहूं के आटे में थोड़ा सा बेसन मिला लें। बेसन रेडीमेड नहीं बनता बल्कि काले चने को पीसकर आटा बनाया जाता है. इस आटे को गेहूं के आटे के साथ मिलाकर प्रयोग करें. यह आटे की रोटी स्वादिष्ट होती है और ब्लड शुगर को काफी हद तक नियंत्रित करने में मदद करती है. अगर आप नियमित रूप से इस आटे की रोटी खाते हैं तो अन्य स्वास्थ्य लाभ भी देखने को मिलते हैं। 

 

बेसन के फायदे

डायबिटीज के मरीजों के लिए चने का आटा फायदेमंद साबित होता है। इसमें ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है. यह ब्लड शुगर को सामान्य रखने में मदद करता है। चने में भरपूर मात्रा में फाइबर होता है जो ब्लड शुगर के साथ-साथ कोलेस्ट्रॉल को भी कम करने में मदद करता है। चने का आटा शरीर में इंसुलिन स्पाइक को रोकने में मदद करता है। गेहूं के आटे और बेसन को मिलाकर बनी रोटी खाने से आपका पेट घंटों तक भरा रहेगा, जिससे आपको वजन कम करने में भी मदद मिलेगी। 

 

गेहूं-चने की रोटी कैसे बनाएं? 

रोटी का आटा बनाते समय तीन भाग गेहूं का आटा और एक भाग बेसन मिला लें. इस माप से दो आटे को मिला लें और फिर पानी डालकर आटा गूंथ लें. आटे को ढककर 30 मिनिट के लिये रख दीजिये. फिर इसकी रोटियां बना लें. इस रोटी को रोजाना खाया जा सकता है. इस रोटी को खाकर न सिर्फ मधुमेह रोगी बल्कि स्वस्थ लोग भी सेहतमंद रह सकते हैं।