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Foods For Fresh Memory: तेज याददाश्त और सक्रिय दिमाग के लिए बच्चों को जरूर खिलाएं ये 6 तरह के आहार

नई दिल्ली: हम सभी चाहते हैं कि हमारे बच्चे सक्रिय और स्वस्थ रहें, उनके दिमाग को उचित पोषण मिले, ताकि वे सीखने में आगे रह सकें और बेहतर ध्यान केंद्रित कर सकें। अंडे, मछली और सब्जियाँ आवश्यक पोषक तत्वों से भरपूर हैं जो विकास के लिए आवश्यक हैं। मस्तिष्क के ठीक से काम करने के लिए जरूरी है कि बच्चों को पोषण से भरपूर संतुलित आहार दिया जाए। तो आइए जानते हैं बच्चों के आहार में कौन सी चीजें शामिल करनी चाहिए।

1. अंडे

अंडा एक ऐसा भोजन है, जो पोषक तत्वों से भरपूर होता है. अच्छी बात यह है कि बच्चे भी इसे पसंद करते हैं. अंडा खाने से बच्चों का दिमाग तेज होता है, यह अच्छे से काम करता है, क्योंकि इसमें कोलीन, विटामिन-बी12, प्रोटीन और सेलेनियम जैसे पोषक तत्व होते हैं। कोलीन एक विटामिन है जो मस्तिष्क के विकास के लिए आवश्यक है।

2. दही

मस्तिष्क के समुचित कार्य के लिए वसा भी आवश्यक है। उच्च प्रोटीन और वसा से भरपूर दही आपके मस्तिष्क को स्वस्थ रखता है। इसमें पॉलीफेनोल्स भी होते हैं, जो मस्तिष्क को तेज रखने के लिए रक्त प्रवाह को बढ़ाकर काम करते हैं।

3. हरी पत्तेदार सब्जियाँ

बच्चों को हरी सब्जियाँ खिलाना एक चुनौती हो सकती है, लेकिन शोध से पता चलता है कि पोषक तत्वों से भरपूर सब्जियाँ बच्चों के दिमाग के लिए बहुत अच्छी होती हैं। पालक, पत्तागोभी और सलाद जैसी हरी पत्तेदार सब्जियाँ मस्तिष्क की कार्यप्रणाली के लिए अच्छी होती हैं। इनमें फोलेट, फ्लेवोनोइड्स, कैरोटीनॉयड और विटामिन-ई और के1 होते हैं, जो मस्तिष्क की रक्षा करते हैं। हरी पत्तेदार सब्जियों से भरपूर आहार बच्चों के मस्तिष्क के स्वास्थ्य में सुधार करता है।

 

 

4. मेवे

सूखे मेवे पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं, जो दिमाग को फिट और स्वस्थ रखने का काम करते हैं। इनमें विटामिन-ई, जिंक, फोलेट, आयरन और प्रोटीन होता है। अखरोट खाने से न केवल बच्चों के भोजन की गुणवत्ता में सुधार होता है, बल्कि उनके शरीर से वसा, प्रोटीन और फाइबर जैसे आवश्यक पोषक तत्व भी निकल जाते हैं।

5. संतरे

संतरा एक आम खट्टे फल है, जो अपने खट्टे-मीठे स्वाद के कारण बच्चों को बहुत पसंद आता है। बच्चों के आहार में संतरे को शामिल करने से उनका मानसिक स्वास्थ्य बेहतर होगा। इनमें विटामिन-सी प्रचुर मात्रा में होता है, जो मस्तिष्क की कार्यप्रणाली के लिए आवश्यक है।

6. समुद्री भोजन

मछली में विटामिन डी के साथ-साथ ओमेगा-3 फैटी एसिड भी भरपूर मात्रा में होता है। ये दोनों दिमाग को कमजोर होने से बचाते हैं, साथ ही याददाश्त को भी तेज रखते हैं। सैल्मन, टूना और सार्डिन ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर होते हैं।