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Food For Eyes: आंखों की रोशनी बढ़ाने और आंखों को मजबूत बनाने के लिए अपनी डाइट में शामिल करें ये 5 चीजें

आंखों को स्वस्थ और मजबूत कैसे बनाएं: आजकल टीवी, फोन और कंप्यूटर-लैपटॉप ने स्क्रीन टाइम बढ़ा दिया है। इससे आंखों पर बुरा असर पड़ता है. इन चीजों का लंबे समय तक सेवन करने से आंखें और मांसपेशियां कमजोर हो जाती हैं। ऐसे में आंखों को स्वस्थ और मजबूत बनाने के लिए आपको स्वस्थ आहार लेना चाहिए। आपको विटामिन ए से भरपूर खाद्य पदार्थ खाने चाहिए। आंखों को स्वस्थ बनाए रखने के लिए विटामिन ए आवश्यक है। इसके लिए आपको अपने आहार में नारंगी रंग के फल और सब्जियों को शामिल करना चाहिए। संतरे के फलों और सब्जियों में विटामिन सी और बी भी होते हैं। जानिए आंखों को स्वस्थ बनाने के लिए डाइट में किन चीजों को शामिल करना चाहिए।

आँखों के लिए आहार

1. गाजर: आंखों को स्वस्थ बनाने के लिए गाजर खाएं। गाजर में विटामिन ए भरपूर मात्रा में होता है, जो आंखों को स्वस्थ रखता है। प्रतिदिन एक मध्यम आकार की गाजर खाएं। इससे आप विटामिन ए की अपनी दैनिक आवश्यकता को पूरा कर सकते हैं।

2. खुबानी: खुबानी एक बहुत ही स्वादिष्ट फल है. इसमें पोटेशियम, विटामिन सी, फाइबर, विटामिन ए, बीटा कैरोटीन और लाइकोपीन होता है। इससे आंखें स्वस्थ रहती हैं।

 

3. कद्दू : कद्दू के बीज और कद्दू में विटामिन ए होता है। ऐसे में आंखों को स्वस्थ बनाने के लिए कद्दू का सेवन करें। कद्दू खाने से वजन घटाने में भी मदद मिलती है.

4. पपीता: पपीता हर मौसम में आसानी से मिलने वाला फल है। आपको पपीता जरूर खाना चाहिए. पपीते में विटामिन सी और विटामिन ए होता है। जो आंखों के लिए फायदेमंद होता है.

5- संतरा : संतरे में विटामिन सी के साथ-साथ विटामिन ए भी पाया जाता है. संतरा खाने से कैल्शियम की कमी भी पूरी होती है. आपको प्रतिदिन एक संतरा अवश्य खाना चाहिए।