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Cause of Depression : हैरान करने वाली है डिप्रेशन की ये वजह, बिना तनाव और तकलीफ के भी आप हो सकते हैं शिकार!

डिप्रेशन का कारण: डिप्रेशन एक ऐसी मानसिक बीमारी है। जो किसी भी उम्र में हो सकता है. इस रोग के कई कारण होते हैं। इनमें मानसिक तनाव, सामाजिक समस्याएँ, पारिवारिक समस्याएँ, आनुवंशिकता (Mental Stress, SocialProblems, FamilyProblems, Heredity) और जीवनशैली से जुड़ी बातें शामिल हैं। हर व्यक्ति के लिए डिप्रेशन का कारण अलग-अलग हो सकता है। भले ही उनके लक्षण एक-दूसरे से काफी मिलते-जुलते हों। डिप्रेशन के इन सभी कारणों के अलावा एक कारण और भी है जो हैरान करने वाला है और यह कारण है शरीर में एक खास विटामिन की कमी। इस विटामिन का नाम विटामिन-बी12 (विटामिन बी12 की कमी) है।

शरीर में विटामिन बी12 की भूमिका

विटामिन-बी12 न केवल अवसाद से बचाने के लिए बल्कि कई अन्य बेहद महत्वपूर्ण शारीरिक कार्यों के लिए भी आवश्यक है (विटामिन बी12 की भूमिका)। पसंद करना…

  • रक्त में लाल कोशिकाओं के निर्माण के लिए
  • डीएनए बनाने के लिए
  • शरीर को एक्टिव रखने के लिए
  • पाचन क्रिया को सही बनाए रखने के लिए
  • मस्तिष्क को ठीक से काम करते रहना
  • फोकस बढ़ाने के लिए
  • शरीर में सूजन को रोकने के लिए
  • हाथ-पैरों को जलने से बचाने के लिए
  • मांसपेशियों की ऐंठन और दर्द से बचने के लिए

विटामिन-बी12 अवसाद को कैसे रोकता है?
हमारे मस्तिष्क में कई महत्वपूर्ण हार्मोन और रसायन उत्पन्न होते हैं। इनमें हार्मोन और रसायन शामिल हैं जो शरीर और तंत्रिका तंत्र के बीच संचार को नियंत्रित करते हैं। ये हार्मोन ही हमें खुश और दुखी महसूस कराते हैं। ख़ुशी से ख़ुशी के हार्मोन बढ़ते हैं और दुःख बढ़ता है।

इन सभी हार्मोनों और रसायनों और उत्पादन प्रक्रियाओं को चालू रखने के लिए हमारे मस्तिष्क को विटामिन बी12 की आवश्यकता होती है। यदि मस्तिष्क को इस विटामिन की सही मात्रा नहीं मिल पाती है तो व्यक्ति धीरे-धीरे अवसाद की ओर बढ़ने लगता है और यदि इसकी कमी बहुत अधिक हो जाए तो रोगी अवसाद में जाने के साथ-साथ शारीरिक रूप से भी कमजोर महसूस करने लगता है। ऐसा होने लगता है और वह स्वीकार भी नहीं करता है अपने बिस्तर से हिलना या उठना।

विटामिन-बी12 की कमी से शरीर में सल्फर युक्त अमीनो एसिड (कंबाइंड अमीनो एसिड) का स्तर बढ़ जाता है, जिसे होमोसिस्टीन कहा जाता है। यह अमीनो एसिड शरीर पर ऑक्सीडेटिव तनाव बढ़ाता है। डीएनए को नुकसान पहुंचाता है और कोशिकाओं को जल्दी ही मृत कोशिकाओं में बदल देता है। इससे इंसान मानसिक और शारीरिक रूप से बीमार हो जाता है।
विटामिन बी12 की कमी के शुरुआती लक्षण क्या हैं?

  • हर वक्त बहुत ज्यादा थकान महसूस होना
  • सिरदर्द
  • कमजोरी और नींद आना
  • त्वचा का पीला पड़ना
  • हथेलियों और तलवों में जलन
  • मांसपेशियों में ऐंठन
  • कब्ज़
  • पेट में गैस बनना
  • शरीर में सूजन
  • कार्य में उदासीनता
  • एकाग्रता का अभाव
  • मुंह और जीभ में दर्द या सूजन

विटामिन बी12 की कमी से कैसे बचें?

स्वस्थ आहार लें

  • अपने दैनिक आहार में दूध, दही, पनीर, मक्खन, अंडा, मछली या मांसाहारी भोजन जैसी चीजों को शामिल करें।
    प्रतिदिन सूखे मेवों का सेवन करें
  • डॉक्टर की सलाह पर सप्लीमेंट लें
  • विटामिन-बी12 नेज़ल स्प्रे, नेज़ल जेल,
    विटामिन-बी12 इंजेक्शन दिए जा सकते हैं।