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Butter or Ghee : मक्खन या घी? जानिए आपकी सेहत के लिए क्या है बेहतर

मक्खन या घी: क्या आप भी परांठा खाने के शौकीन हैं? तो कौन सा बेहतर है पराठा, मक्खन या घी? सवाल यह भी है कि आपको खाने में किस चीज का ज्यादा इस्तेमाल करना चाहिए, मक्खन या घी? घी में वसा की मात्रा अधिक होती है इसलिए सालों तक घी को मोटापे का कारण माना जाता रहा है। लेकिन घी का सेवन भी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. दूसरी ओर, मक्खन में वसा की मात्रा कम होती है, इसलिए इसके सेवन से मोटापे का खतरा घी की तुलना में कम माना जाता है। ऐसे में अगर आप भी इस बात को लेकर चिंतित हैं कि खाना बेहतर होगा या नहीं, तो आइए हम आपको बताते हैं कि मक्खन और घी में से क्या खाना चाहिए.

  1. घी- घी में अच्छी वसा होती है जो त्वचा और बालों के लिए बहुत फायदेमंद होती है। घी का सेवन पाचन तंत्र के लिए भी फायदेमंद होता है, इसके साथ ही घी के सेवन से अच्छे कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ता है। घी के सेवन से शरीर स्वस्थ और सुंदर बनता है।
  2. मक्खन- मक्खन दूध की मलाई से बनता है और इसमें नमक भी होता है इसलिए इसका स्वाद अधिक होता है. मक्खन में स्वस्थ वसा भी होती है, जो बहुत हल्की भी होती है, लेकिन व्यावसायिक रूप से उपलब्ध मक्खन दूध वसा और दूध प्रोटीन को पानी के साथ मिलाकर बनाया जाता है। इसमें नमक भी काफी मात्रा में होता है.
  3. घी और मक्खन से ज्यादा स्वास्थ्यप्रद क्या है – घी में असंसाधित वसा के साथ-साथ ओमेगा-3 फैटी एसिड भी होता है। घी में मौजूद विटामिन ए आंखों के लिए फायदेमंद होता है और इसलिए घी खाना संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है। मक्खन में ट्रांस फैट होता है और घी में ट्रांस फैट नहीं होता है। मक्खन में 717kcl प्रति 100g जबकि घी में 900kcl प्रति 100g होता है। घी में मक्खन की तुलना में अधिक कैलोरी होती है लेकिन इसमें पोषक तत्व भी अधिक होते हैं इसलिए घी का सेवन अधिक फायदेमंद होता है। बेशक आप इसे अपनी आवश्यकता के अनुसार उपयोग कर सकते हैं।