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सुबह खाली पेट खजूर खाने से दूर हो जाएंगी ये बीमारियां! जानें खाने का सही तरीका

खजूर के फायदे: सुबह खाली पेट खजूर खाने से कुछ बीमारियां दूर हो जाती हैं। इसमें मौजूद फाइबर, कैल्शियम, मैग्नीशियम, पोटैशियम, विटामिन बी6 और आयरन शरीर को कई बीमारियों से बचाते हैं। एक खजूर में 23 कैलोरी होती है, इसलिए ग्लूकोज और फ्रुक्टोज से भरपूर खजूर मधुमेह के लिए भी सहायक है। रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है. जानिए सुबह खाली पेट खजूर खाने के फायदे। 

तुरंत ऊर्जा प्रदान करता है: खजूर में ग्लूकोज, फ्रुक्टोज और सुक्रोज उच्च मात्रा में होते हैं। इसलिए तुरंत एनर्जी के लिए सुबह खाली पेट खजूर खाएं। दो से चार खजूर खाने से आपको तुरंत ऊर्जा मिलेगी। 

रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है: रोज सुबह खाली पेट खजूर खाने से रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है। इसके कैल्शियम, आयरन, विटामिन, एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-ऑक्सीडेंट जैसे गुण कमजोर इम्यूनिटी को बढ़ाते हैं।

हड्डियों को मजबूत बनाता है: खजूर में कॉपर, सेलेनियम और मैग्नीशियम प्रचुर मात्रा में होता है। यह कमजोर हड्डियों को मजबूत बनाता है। इसमें मौजूद विटामिन K रक्त के थक्के जमने से रोकता है और हड्डियों के चयापचय में मदद करता है।

पीरियड्स में फायदेमंद: पीरियड्स के दौरान तेज दर्द से जूझ रही महिलाओं को खजूर को अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए। सूखे खजूर में भारी मात्रा में कार्बोहाइड्रेट और फाइबर होता है।

हीमोग्लोबिन बढ़ाना: कम हीमोग्लोबिन स्तर वाले लोगों को खजूर खाना चाहिए। इसमें आयरन प्रचुर मात्रा में होता है। अगर आपके शरीर में खून की कमी है तो आप एनीमिया के शिकार हो सकते हैं, इसलिए आपको रोजाना खजूर खाना चाहिए।

एक दिन में कितना खाना चाहिए?

पोषक तत्वों से भरपूर खजूर आपके स्वास्थ्य को बेहतर बना सकता है। कई लोग खजूर को बिना भिगोए ही खाते हैं. खजूर को भिगोकर खाना आपकी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। स्वस्थ रहने के लिए दिन में 3 से 4 खजूर खाएं।