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सिर्फ 15 मिनट में कैसे सो जाएं? गहरी नींद के लिए सरल उपाय!

गहरी नींद के टिप्स : इस व्यस्त दुनिया में नींद कई लोगों का सपना है। अत्यधिक थकान के कारण कई लोग रात में अनिद्रा से पीड़ित होते हैं। अध्ययनों से पता चलता है कि एक व्यक्ति को रात में सो जाने में औसतन 10 से 20 मिनट का समय लगता है। लेकिन एक अध्ययन से पता चला है कि दुनिया में 70 मिलियन लोग उचित नींद की कमी से पीड़ित हैं।

अनिद्रा के कारण

यदि मानसिक स्वास्थ्य या शारीरिक स्वास्थ्य में कोई समस्या है तो रात को सोने में समय लग सकता है। जिन लोगों को सुबह जल्दी उठने की आदत नहीं होती उन्हें रात को जल्दी नींद नहीं आती। कुछ लोग तनाव के कारण अनिद्रा से पीड़ित होते हैं। यदि आप बिस्तर पर जाने के बाद 30 मिनट से अधिक समय तक सो नहीं पाते हैं, तो आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली प्रभावित होगी। इससे शरीर को अनावश्यक नुकसान होने की संभावना रहती है। यहां 15 मिनट में सो जाने के कुछ आसान उपाय दिए गए हैं।

पंद्रह मिनट में सो जाने के टिप्स  

> योगाभ्यास हमारे शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य को बेहतर बनाने का एक सरल तरीका है। इसलिए डॉक्टर आपको तेजी से नींद लाने में मदद करने के लिए कुछ योगासनों की सलाह देते हैं। सेतुबंधासन, बालासन, शवासन रात में नींद लाने के लिए आसान और त्वरित हैं।

> मन को शांत करना भी नींद लाने का एक सरल तरीका है। इसलिए ध्यान रखें कि बिस्तर पर जाने से पहले आपके मन की शांति को नुकसान न पहुंचे। उदाहरण के लिए, रात में अपने सेल फोन का बहुत अधिक उपयोग न करें। आरामदायक संगीत या गाने सुनें। अपनी पसंदीदा किताब दोबारा पढ़ें. इससे मानसिक शांति मिलती है. जल्दी सो।

> सोने के लिए एक खास शेड्यूल सेट कर सकते हैं। एक निश्चित समय पर बिस्तर पर जाएँ। इसे ‘सर्कैडियन रिदम’ के नाम से जाना जाता है। अगर आप यही दिनचर्या अपनाएंगे तो यह निश्चित तौर पर आपकी आदत बन जाएगी और आपको जल्दी नींद आ जाएगी।

> भोजन का हमारी नींद से गहरा संबंध है। शाम और रात के समय मसालेदार भोजन से परहेज करें। कॉफी और चाय पीने से नींद नहीं आती है. इसलिए इसके सेवन से भी बचें. इससे आपको एक बच्चे की तरह नींद आएगी।

> जिन दिनों शरीर और मन बेचैन या थका हुआ हो, उस दिन रात को गर्म पानी से स्नान करें। गुनगुने पानी से नहाने से आपकी मांसपेशियों को आराम मिलेगा। शारीरिक थकान दूर हो जाती है और दिमाग तरोताजा हो जाता है। यह बेहतर नींद में मदद करता है.