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सर्दियों में भूलकर भी ना खाएं ये फल, नहीं तो हो जाएंगे खांसी, जुकाम, बुखार जैसे बीमार

फल

सर्दी आ गई है। सुबह और शाम के समय मौसम काफी सर्द हो जाता है। इन सर्द हवाओं से सर्दी, खांसी और बुखार के साथ वायरल इंफेक्शन भी संभव है। इस ठंड के साथ-साथ प्रदूषण भी बेतहाशा बढ़ गया है। इससे कई तरह की स्वास्थ्य समस्याएं होने की आशंका रहती है। इस दौरान अगर इम्यून सिस्टम मजबूत है तो कोई भी बीमारी होने का चांस नहीं रहता है। इसलिए मेडिकल हेल्थ एक्सपर्ट्स का कहना है कि इस मौसम में ऐसे फलों का सेवन जरूर करना चाहिए जिनमें विटामिन सी की मात्रा अधिक हो, जो इम्युनिटी पावर को बढ़ाते हैं। अगर हम इन फलों को खाएंगे तो हमारे शरीर को खांसी-जुकाम जैसी कई बीमारियों से लड़ने की ताकत मिलेगी। तो आइए जानते हैं इस मौसम में कौन से फल खाने चाहिए। 

संतरा

डॉक्टरों का कहना है कि इस सर्दी में विटामिन सी हमारे शरीर के लिए बेहद जरूरी है। अगर हमारे शरीर में इस विटामिन की भरपूर मात्रा होगी तो सर्दी लगने की संभावना कम हो जाएगी। अगर आपको जुकाम है तो यह बहुत जल्दी नीचे जाने में मदद करता है। संतरा विटामिन सी के साथ-साथ फोलेट और पोटैशियम से भरपूर होता है। इसमें मौजूद विटामिन सी हमारे इम्यून सिस्टम को मजबूत करता है। 

अमला

सर्दियों में चौलाई खाने के कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं। यह एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है। ये स्वस्थ आंखें, बाल और त्वचा हैं। यह रूखेपन से निजात दिलाने में भी मदद करता है। चौलाई के सेवन से पेट की समस्या दूर होती है। इसके लिए आप आंवले का जूस बनाकर पी सकते हैं। 
 

काले अंगूर 

सर्दियों में काले अंगूर भी मिलते हैं। ये काले अंगूर विटामिन सी से भरपूर होते हैं। इस मौसम में काले अंगूर खाने से कई तरह की बीमारियां दूर होती हैं। काले अंगूर खाने से ब्लड प्रेशर और ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है। साथ ही शरीर में जमा चर्बी भी कम होती है। इनमें मौजूद फाइटोकेमिकल्स दिल को स्वस्थ रखते हैं। ह्रदय से संबंधित समस्याओं को दूर करें। इसमें मौजूद कैरोटेनॉयड्स आंखों की रोशनी में सुधार करता है। हफ्ते में एक बार काले अंगूर का जूस पीने से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। 

गाजर

सर्दियों में गाजर भरपूर मात्रा में होती है। इसे करी के रूप में भी खाया जा सकता है। इसे सलाद के रूप में भी लिया जा सकता है। गाजर में विटामिन ए की मात्रा अधिक होती है। यह आंखों की रोशनी बढ़ाने में कारगर है। गाजर में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट और फाइबर की मात्रा अधिक होती है। इसमें कैलोरी भी कम होती है। इससे पाचन क्रिया आसान हो जाती है। पाचन संबंधी समस्याएं कम होती हैं। 

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