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सर्दियों में खाएं ताजी हरी मटर और पाएं ये फायदे

हरी मटर आमतौर पर सर्दियों में उगाई जाती है, लेकिन ये जमे हुए और सूखे रूप में साल भर उपलब्ध रहती हैं। हालाँकि, फ्रोजन मटर खाना सेहत के लिए अच्छा नहीं है, इसलिए ताजी हरी मटर ही खाने की सलाह दी जाती है। ग्रेटर नोएडा के जीआईएमएस अस्पताल की पूर्व पोषण विशेषज्ञ आयुषी यादव ने कहा कि अगर हम सर्दियों के दौरान नियमित रूप से ताजा हरी मटर खाते हैं तो स्वास्थ्य को क्या लाभ होते हैं।

हरी मटर खाने के फायदे

1. प्रोटीन का समृद्ध स्रोत 

हरी मटर पौधे-आधारित प्रोटीन से भरपूर होती है , जिसका अगर नियमित रूप से सेवन किया जाए तो यह हड्डियों और मांसपेशियों को मजबूत बनाती है और मांसपेशियों की मरम्मत में मदद करती है। इसके अलावा यह बच्चों के शारीरिक विकास के लिए भी काफी मददगार साबित हो सकता है।

2. फाइबर से भरपूर

हरी मटर को फाइबर का समृद्ध स्रोत माना जाता है, इन्हें खाने से आपको लंबे समय तक पेट भरा हुआ महसूस होगा, जिससे आप ज्यादा खाने से बचेंगे और धीरे-धीरे वजन कम होने लगेगा। जो लोग अपना वजन कम करना चाहते हैं उनके लिए यह एक उत्तम आहार है।

3. मधुमेह नियंत्रण

हरी मटर में ग्लाइसेमिक इंडेक्स बहुत कम होता है और यह रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करता है। इसके साथ ही यह अचानक शुगर बढ़ने से रोकता है और फाइबर की उपस्थिति के कारण कार्बोहाइड्रेट के अवशोषण को कम करता है। यही कारण है कि मधुमेह के रोगियों के लिए हरी मटर सर्वोत्तम भोजन है।

4. दिल की सेहत के लिए फायदेमंद

हरी मटर में कई खनिज पाए जाते हैं जो हृदय स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद करते हैं, जैसे मैग्नीशियम, पोटेशियम और कैल्शियम। ये सभी पोषक तत्व रक्तचाप को सामान्य स्तर पर रखने में मदद करते हैं, जिससे दिल के दौरे का खतरा काफी हद तक कम हो जाता है। इसके अलावा, यह रक्त वाहिकाओं से खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करता है।