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सर्दियों में कमजोर नहीं होगी इम्युनिटी, इन 5 फलों को बनाएं डाइट का हिस्सा

Winter Immunity Fruit Tips: सर्दी का मौसम शुरू हो चुका है. बदलते मौसम के साथ शरीर कई तरह की बीमारियों से घिर जाता है। मौसमी बीमारियों से बचने के लिए खान-पान का ध्यान रखें। इसके अलावा शरीर को स्वस्थ रखने और रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए खाने में मौसमी फलों और सब्जियों का सेवन करें। सर्दियों में रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए ऐसे फलों का सेवन करना चाहिए जो फाइबर से भरपूर हों। इससे आपका पाचन तंत्र भी मजबूत रहेगा। तो आइए हम आपको बताते हैं ऐसे फल जिनका सेवन आप सर्दियों में कर सकते हैं…

अमरूद : शरीर को स्वस्थ रखने के लिए आप अमरूद का सेवन कर सकते हैं। इसमें फाइबर, कैल्शियम, आयरन, जिंक, कॉपर और विटामिन-सी जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। इससे आपका वजन भी नहीं बढ़ता है। इसे सर्दियों में खाने से शरीर में ठंडक नहीं होती है। अमरूद का सेवन आप सर्दियों में कर सकते हैं।

शीतकालीन प्रतिरक्षा फल युक्तियाँ
शीतकालीन प्रतिरक्षा फल युक्तियाँ

संतरा : शरीर को स्वस्थ रखने के लिए आप सर्दियों में संतरे का सेवन कर सकते हैं। यह आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के अलावा आपको सर्दी और फ्लू जैसी बीमारियों से भी दूर रखेगा। स्वाद के साथ-साथ यह पोषक तत्वों से भरपूर होता है. इसमें फाइबर, कैल्शियम, सोडियम और विटामिन-सी जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं।

सेब : सर्दियों में बीमारियों से बचने के लिए आप सेब का सेवन कर सकते हैं। इसमें प्रोटीन, फाइबर, कार्बोहाइड्रेट जैसे पोषक तत्व भरपूर मात्रा में होते हैं। यह आपके शरीर को स्वस्थ रखने में भी मदद करता है। सर्दियों में सेब खाने से आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होगी।

शीतकालीन प्रतिरक्षा फल युक्तियाँ
शीतकालीन प्रतिरक्षा फल युक्तियाँ

केला : मौसमी बीमारियों से बचने के लिए आप केला खा सकते हैं. इसके सेवन से पाचन क्रिया दुरुस्त रहती है। लंबे समय तक केला खाने से पाचन क्रिया दुरुस्त रहती है. केला खाने से आपका वजन भी नियंत्रित रहता है। लेकिन अगर आप सर्दी, खांसी, जुकाम जैसी समस्याओं से परेशान हैं तो इसका सेवन न करें। केले का कूलिंग इफेक्ट होता है। इसका सेवन आपकी समस्या को बढ़ा सकता है। केले का सेवन आपको दिन में ही करना चाहिए।

अनार : सर्दियों में इम्युनिटी मजबूत करने के लिए आप अनार का सेवन कर सकते हैं। इसमें आयरन, ओमेगा-6 फैटी एसिड, विटामिन-सी जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। सर्दियों में इसका सेवन करने से खून की मात्रा भी बढ़ती है और शरीर से कमजोरी दूर होती है। इसके सेवन से आपका शरीर लंबे समय तक स्वस्थ रहता है।

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