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वजन कम करने के लिए अपनी डाइट में शामिल करें ये 5 तरह के मसालेदार रायते, फिर दिखें कमाल

वजन घटाने के टिप्स: कई बार लोग वजन कम करने के लिए अपनी डाइट में स्वादिष्ट चीजें शामिल करते हैं। ज्यादातर लोग सोचते हैं कि वजन कम करने के लिए उन्हें बोरिंग खाना खाना पड़ेगा। लेकिन क्या आप जानते हैं कि स्वादिष्ट और मसालेदार रायता खाकर आप तेजी से वजन भी कम कर सकते हैं? रायता शरीर को हाइड्रेटेड रखने के अलावा हड्डियों को भी मजबूत रखता है। रायते में मौजूद फाइबर पेट को लंबे समय तक भरा हुआ महसूस कराता है, जिससे आप ज्यादा खाने और कम कैलोरी खाने से बच जाते हैं। प्रोबायोटिक्स होने के साथ-साथ यह पाचन तंत्र को भी मजबूत बनाता है। कैल्शियम से भरपूर रायता शरीर का वजन कम करने में सहायक होता है। आज हम आपको रायते की 5 रेसिपी बताने जा रहे हैं, जो शरीर को मजबूत बनाने के साथ-साथ वजन कम करने में भी मददगार हैं।

पुदीना रायता

दही में कैलोरी बहुत कम होती है. पुदीने का इस्तेमाल करके आप आसानी से स्वादिष्ट रायता तैयार कर सकते हैं. पुदीने में मौजूद विटामिन ए और विटामिन सी शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाने का काम करते हैं। रायते को स्वादिष्ट बनाने के लिए नमक और भुना जीरा भी मिला सकते हैं. पुदीना स्वाद में बहुत अच्छा होता है. इसके नियमित सेवन से पाचन तंत्र भी स्वस्थ रहता है.

सब्जी का रायता

 

सब्जी का रायता आपके शरीर को पोषक तत्व प्रदान करेगा और आपका वजन आसानी से कम करेगा। इस रायते में प्याज, टमाटर, खीरा, शिमला मिर्च और ककड़ी का इस्तेमाल किया जा सकता है. यह रायता आपको ज्यादा देर तक भूखा नहीं रखेगा. इसे सादे चावल के साथ आसानी से खाया जा सकता है.

लौकी का रायता

लौकी का रायता शरीर को हाइड्रेट रखता है. इसके सेवन से आपको लंबे समय तक भूख नहीं लगती है. इसमें मौजूद फाइबर पाचन तंत्र को स्वस्थ रखने का काम करता है। लौकी का रायता न सिर्फ स्वादिष्ट होता है बल्कि पचाने में भी बहुत आसान होता है. लौकी का रायता खाने से शरीर को ऊर्जा मिलती है।

ककड़ी रायता

खीरे में भरपूर मात्रा में पानी होता है, जो शरीर को लंबे समय तक हाइड्रेटेड रखने में मदद करता है। इसके साथ ही दही में मौजूद कैल्शियम शरीर की हड्डियों को मजबूत बनाता है। खीरे के रायते को स्वादिष्ट बनाने के लिए आप इसमें काला नमक और काली मिर्च भी मिला सकते हैं. चूंकि इस रायते में जीरो फैट होता है, इसलिए यह वजन घटाने में भी मदद करता है। इसका सेवन नाश्ते और दोपहर के भोजन में किया जा सकता है.

जीरा रायता

रायते में जीरा डालने से यह और भी स्वादिष्ट बनता है. जीरा पाचन तंत्र को मजबूत रखने के साथ-साथ पेट की चर्बी को कम करने में भी मदद करता है। जीरा एक मसाले के रूप में जाना जाता है. इसे भूनकर या रायते में कच्चा भी इस्तेमाल किया जा सकता है. वजन घटाने में जीरे का सेवन फायदेमंद है। जीरे के साथ रायता खाने से इसका स्वाद भी बढ़ जाता है.

ये सभी रायते वजन घटाने के साथ-साथ आपके शरीर को जरूरी पोषक तत्व भी प्रदान करेंगे। इन सभी का सेवन दिन के किसी भी समय किया जा सकता है। इसे बनाने के लिए आप घर में बने दही का इस्तेमाल करें तो बेहतर होगा। यदि आपको कुछ खाद्य पदार्थों से एलर्जी है, तो इन सामग्रियों को अपने आहार में शामिल करने से पहले आहार विशेषज्ञ से बात अवश्य करें।