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तरबूज: क्या आप तरबूज को फ्रिज में रखने की गलती करते हैं? जानिए फ्रिज में रखा तरबूज खाने के खतरों के बारे में

तरबूज: गर्मी आ गई है और तरबूज का मौसम भी आ गया है। अगर आप गर्मी के दिनों में अपने शरीर को हाइड्रेटेड रखना चाहते हैं तो आपको तरबूज का सेवन जरूर करना चाहिए। गर्मी के दिनों में तरबूज खाने से शरीर को कई फायदे होते हैं, खासकर यह शरीर को हाइड्रेटेड रखता है। डॉक्टर भी गर्मी के दिनों में तरबूज जैसे फल खाने की सलाह देते हैं. यह शरीर को ठंडा रखता है। 

 

तरबूज में 92% पानी होता है जिससे शरीर में पानी की कमी नहीं होती है। लेकिन कई लोग तरबूज के इन स्वास्थ्य लाभों से वंचित हैं। क्योंकि वे तरबूज को काटकर फ्रिज में ठंडा होने के लिए छोड़ देते हैं। अगर आप भी तरबूज को फ्रिज में रखकर ठंडा करके खा रहे हैं तो आज से ही आदत बदल लें। 

तरबूज को फ्रिज में न रखें

 

तरबूज़ को प्रशीतित करना निषिद्ध है। ऐसा इसलिए क्योंकि तरबूज को इस तरह से फ्रिज में रखने से इसके पोषक तत्व नष्ट हो जाते हैं। तरबूज पोषक तत्वों से भरपूर होता है और कैलोरी बहुत कम होती है इसलिए यह वजन घटाने में भी मदद करता है। इस फल को खाने से पेट घंटों तक भरा रहता है। लेकिन अगर आप तरबूज को फ्रिज में रखते हैं तो इसकी पौष्टिकता कम हो जाती है। 

 

यह बात एक शोध में साबित हुई है। शोध के अनुसार, जब आप तरबूज को कमरे के तापमान पर रखते हैं और जब आप तरबूज को फ्रिज में रखते हैं, तो दोनों पोषक तत्व बदल जाते हैं। कमरे के तापमान पर रखा तरबूज अधिक पौष्टिक होता है। वहीं, फ्रिज में रखे तरबूज में कुछ ही देर में बैक्टीरिया पनपने लगते हैं। 

 

तरबूज से सभी पोषक तत्व प्राप्त करने के लिए इसे एक ही बार में पूरा खा लें या काटने के बाद इसे फ्रिज में रखने के बजाय कमरे के तापमान पर स्टोर करें। 

तरबूज के पोषक तत्व

तरबूज लाइकोपीन, एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन ए, विटामिन सी, पोटेशियम, अमीनो एसिड से भरपूर होता है। इसके अलावा ताजे तरबूज में मौजूद अमीनो एसिड उच्च रक्तचाप को नियंत्रित करने में मदद करते हैं। तरबूज में कैलोरी और शुगर कम होती है इसलिए यह मधुमेह रोगियों के लिए भी फायदेमंद है। लेकिन ये सारे फायदे तब होते हैं जब तरबूज को कमरे के तापमान पर रखा जाता है, फ्रिज में रखने से ये सारे फायदे खत्म हो जाते हैं।