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गर्मियों में नींद की कमी से हैप्पी हार्मोन प्रभावित होते हैं, इसलिए इन्हें संतुलित रखें

गर्मी: स्वस्थ रहने के लिए रोजाना व्यायाम के साथ-साथ स्वस्थ आहार और अच्छी नींद लेना बहुत जरूरी माना जाता है, लेकिन अभी इतनी भयानक गर्मी पड़ रही है और कई शहरों में बिजली भी घंटों गायब है। जिससे लोगों की नींद उड़ गई है. नींद की कमी के कारण लोगों के दिमाग में रसायन का रिसाव हो रहा है। मेडिकल भाषा में कहें तो लोगों का सेरोटोनिन हार्मोन असंतुलित हो रहा है। जिसके कारण भूलने की बीमारी, चिड़चिड़ापन, अधिक गुस्सा, घबराहट जैसे लक्षण देखने को मिल रहे हैं। सेरोटोनिन को हैप्पी हार्मोन भी कहा जाता है। 

सेरोटोनिन हार्मोन का कार्य

सेरोटोनिन एक रसायन है जो पूरे शरीर में मस्तिष्क और तंत्रिका कोशिकाओं के बीच एक दूत के रूप में कार्य करता है। हालाँकि, सेरोटोनिन कई अन्य भूमिकाएँ भी निभाता है। यह रासायनिक मनोदशा, नींद, पाचन, मतली, घाव भरने, हड्डियों के स्वास्थ्य जैसे शारीरिक कार्यों में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। ये मेलाटोनिन के साथ मिलकर आपकी नींद और जागने के समय को नियंत्रित करने में मदद करते हैं।

सेरोटोनिन हार्मोन में गड़बड़ी का लक्षण

इसकी कमी का सीधा असर मूड पर पड़ता है. जिससे अवसाद, तनाव हो सकता है। खुश, तनावमुक्त और भावनात्मक रूप से स्थिर रहने के लिए सेरोटोनिन की आवश्यकता होती है। खराब नींद, नशीली दवाओं का उपयोग, मोटापा और उच्च चीनी और वसा वाले खाद्य पदार्थ खाने से सेरोटोनिन हार्मोन असंतुलन का खतरा बढ़ जाता है।

इस प्रकार इस हार्मोन को संतुलित रखें

इस हार्मोन को संतुलित करने के लिए अपने आहार में काजू, अनानास, केला और मूंगफली शामिल करें। साथ ही सोने से एक घंटा पहले गैजेट्स से दूर रहें। दिन में कुछ समय व्यायाम के लिए भी निकालें। फलों के अलावा हरी सब्जियां भी खाएं.