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खजूर के फायदे: दिन की शुरुआत खजूर से करें; आप चुस्त-दुरुस्त और स्वस्थ रहेंगे

खजूर के फायदे: आज की भागदौड़ भरी जीवनशैली में खुद को स्वस्थ और फिट रखना चुनौतीपूर्ण है। कई बार समय की कमी के कारण व्यायाम या योग करना संभव नहीं हो पाता है। ऐसे में कई लोग अलग-अलग तरीके ढूंढते हैं. हम अच्छे स्वास्थ्य के लिए डाइटिंग को भी अनुकूलित करते हैं। बहुत से लोग खजूर का इस्तेमाल खाने में करते हैं.

विशेषज्ञों का कहना है कि अगर आप दिन की शुरुआत खजूर से करेंगे तो आप हमेशा फिट रहेंगे। खजूर एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है. इससे कैंसर जैसी बीमारियाँ दूर रहती हैं। खजूर दिल की सेहत के लिए भी अच्छा माना जाता है. इसके सेवन से कब्ज, मेटाबॉलिज्म, वजन जैसी समस्याएं नहीं होती हैं। आइए जानते हैं खजूर खाने का सही समय और इसके फायदे।

खजूर क्यों उपयोगी हैं?

खजूर एक ऐसा फल है, जो एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है। यह आयरन, फोलेट, प्रोटीन, फाइबर, कैल्शियम, मैग्नीशियम, विटामिन बी6 जैसे पोषक तत्वों से भरपूर है। यह कई बीमारियों को दूर करता है. यह स्वादिष्ट भी होता है और इसके मीठे स्वाद के कारण लोग इसका इस्तेमाल करते हैं.

 

खजूर कब नहीं खाना चाहिए

खजूर में फ्रुक्टोज होता है. अगर आप खाली पेट खजूर का सेवन करते हैं तो इससे पेट खराब हो सकता है। भरे पेट खजूर खाना भी अच्छा नहीं है. क्योंकि खाने के बाद पेट भरा रहता है और खजूर में पाया जाने वाला फाइबर पाचन संबंधी समस्याओं को बढ़ा सकता है। इससे सूजन की समस्या हो सकती है. एलर्जी और लूज-मोशन के दौरान खजूर से दूर रहना चाहिए. इसमें पाया जाने वाला सोर्बिटोल नामक शुगर अल्कोहल से भरपूर होता है और समस्या को काफी बढ़ा सकता है।

खजूर कब खाएं

खजूर को आप नाश्ते में या दिन के किसी भी समय खा सकते हैं. सुबह-सुबह खजूर खाने से ऊर्जा मिलती है। इससे पेट के कीड़े भी मर जाते हैं। सुबह-सुबह खजूर खाने से शरीर के कुछ हिस्सों की सफाई हो जाती है। हृदय और लीवर के स्वास्थ्य में भी सुधार होता है। खजूर में पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट चेहरे की चमक बढ़ाते हैं और बालों की उम्र भी बढ़ाते हैं। इसके और भी कई फायदे हैं.