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इन 5 सब्जियों को कभी कच्चा खाने की गलती न करें, वरना शरीर में पैदा हो जाएंगी ये समस्याएं

स्वस्थ रहने और बीमारियों से बचने के लिए सब्जियों का सेवन बहुत जरूरी है। क्योंकि सब्जियों से आपके शरीर को पूरा पोषण मिल सकता है. आवश्यक विटामिन और खनिजों के साथ-साथ इनमें शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट भी होते हैं। सब्जियों में हरी पत्तेदार सब्जियां सबसे ज्यादा खाने की सलाह दी जाती है। क्योंकि इन्हें खाने से शरीर की कई बीमारियां दूर हो जाती हैं। कुछ सब्जियों को हम कच्चा और कुछ को पकाकर खाते हैं। हालाँकि, कुछ लोग ऐसी कच्ची सब्जियाँ भी खाते हुए देखे जाते हैं जिन्हें पकाकर खाने की ज़रूरत होती है। आज हम आपको कुछ ऐसी सब्जियों के बारे में बताएंगे, जिन्हें भूलकर भी कच्चा नहीं खाना चाहिए।

इन सब्जियों को कच्चा न खाएं

1. बैंगन: बैंगन एक ऐसी सब्जी है जो हर घर में बनाई जाती है. बैंगन को पकाने के बाद खाने से कई स्वास्थ्य लाभ मिल सकते हैं. लेकिन अगर आप इसे कच्चा खाते हैं तो आज से ही ऐसा करना बंद कर दें। क्योंकि कच्चा बैंगन आपकी सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है. बैंगन में एल्कलॉइड कंपाउंड सोलनिन होता है, जो सेहत के लिए अच्छा नहीं माना जाता है। इससे आपको पेट संबंधी समस्या हो सकती है.

2. जंगली मशरूम: मशरूम का उपयोग विभिन्न व्यंजनों में स्वाद जोड़ने के लिए किया जाता है। कुछ लोग इसका कच्चे रूप में भी सेवन करते देखे जाते हैं। अगर आप मशरूम कच्चा खाते हैं तो सावधान हो जाएं। क्योंकि कच्चे मशरूम में हानिकारक बैक्टीरिया होते हैं, जो आपकी सेहत को नुकसान पहुंचा सकते हैं।

 

3. ब्रसेल्स स्प्राउट्स: आपको ब्रसेल्स स्प्राउट्स को कच्चा खाने की गलती नहीं करनी चाहिए। क्योंकि इसे कच्चा खाने से आपकी सेहत खराब हो सकती है और पाचन संबंधी समस्याएं हो सकती हैं।

4. पालक: पालक को भी कच्चा नहीं खाना चाहिए. वैसे तो यह सेहत के लिए अच्छा माना जाता है, लेकिन कच्चे रूप में यह आपको उतना फायदा नहीं देगा, जितना पकाकर खाने पर मिलेगा।

5. आलू: आप जब भी आलू खाएं तो हमेशा पकाकर ही खाएं. क्योंकि इसे कच्चा खाने से पाचन संबंधी समस्याएं हो सकती हैं।