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अलसी: डाइट में शामिल करें पौष्टिक अलसी की चटनी, कब्ज और कोलेस्ट्रॉल की समस्या से मिलेगी राहत

अलसी की चटनी: अलसी गुणों से भरपूर होती है। अलसी के कई स्वास्थ्य लाभ हैं। अलसी के बीजों में एंटीऑक्सीडेंट, ओमेगा 3 फैटी एसिड, फाइबर जैसे जरूरी पोषक तत्व होते हैं। अलसी शरीर की कई समस्याओं को दूर करने में कारगर है। अगर आप गर्मी के दिनों में अलसी को अपने आहार में शामिल करना चाहते हैं तो इसे चटनी के रूप में खा सकते हैं। अलसी की चटनी बनाकर खाने से भी फायदा होता है। अगर आप अलसी का सेवन चटनी के रूप में करते हैं, तो अलसी का तेल गर्म होता है, इसलिए यह नुकसान नहीं पहुंचाता और फायदा पहुंचाता है। 

अलसी की चटनी के लिए सामग्री 

 

दो से तीन चम्मच अलसी के बीज 
एक कप दही 
एक हरी मिर्च 
एक इंच अदरक का टुकड़ा 
एक चम्मच जीरा 
नमक स्वादानुसार 
हरा धनिया 

अलसी की चटनी कैसे बनाये 

 

सबसे पहले अलसी को रात भर पानी में भिगो दें। अगली सुबह दही के अलावा अलसी सहित सभी सामग्री को मिक्सर जार में पीस लें। – फिर इस पेस्ट को दही में डालकर अच्छी तरह मिला लें. तैयार अलसी की चटनी को आप रोटी, परांठे या चावल के साथ खा सकते हैं. 

अलसी की चटनी खाने के फायदे 

-अगर आप नियमित रूप से भोजन के साथ अलसी की चटनी का सेवन करते हैं तो यह खराब कोलेस्ट्रॉल से लेकर ब्लड प्रेशर तक की समस्या से राहत दिलाती है। इस तरह से अलसी का सेवन करने से खून के थक्के जमने की समस्या भी कम हो जाती है। यह हृदय स्वास्थ्य में सुधार करता है।

 

– अलसी में फाइबर प्रचुर मात्रा में होता है। अलसी की चटनी का सेवन करने से भोजन का पाचन अच्छे से होता है। भोजन के अच्छे पाचन से कब्ज से राहत मिलती है और मल त्यागने में आसानी होती है। 

– शरीर के बढ़ते वजन को नियंत्रित करने में भी अलसी की चटनी फायदेमंद होती है। अगर आप सुबह नाश्ते में अलसी की चटनी का सेवन करते हैं तो आपको घंटों तक भूख नहीं लगेगी और आप ज्यादा नहीं खाएंगे, जिससे वजन कम होगा।