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अगर सुबह उठते ही आपकी गर्दन में दर्द होता है तो इन 4 तरीकों से पाएं समस्या से छुटकारा

सुबह उठने के बाद कई बार आपको अपनी गर्दन में अकड़न महसूस होती होगी जिसके कारण आपको तेज दर्द का सामना करना पड़ता है और फिर गर्दन हिलाने में भी दिक्कत होती है। हालांकि इसके कई कारण हैं जैसे ऊंचा तकिया लेना, गलत पोजीशन में सोना, घंटों तक एक ही पोजीशन में बैठे रहना, कभी-कभी इन आदतों में सुधार के बाद भी गर्दन की अकड़न ठीक नहीं होती है तो यह मेनिनजाइटिस हो सकता है। इस समस्या को ठीक करने के लिए नीचे दिए गए चरणों का पालन करें।

1. गर्दन का तापमान बदलें

यदि आपकी गर्दन लगातार अकड़न से दर्द कर रही है, तो यहां की मांसपेशियों में थोड़ी गर्माहट लाएं। इसके लिए आप गर्म पानी की थैली से अपनी गर्दन की सिकाई कर सकते हैं। कुछ ने तो अपने गले में बर्फ की थैली भी डाल ली। दोनों तरीकों को अपनाने से काफी राहत मिलती है। ध्यान रखें कि सिंकाई 10 से 15 मिनट तक ही करें, नहीं तो आपको नुकसान हो सकता है।

2. सूजन रोधी दवा लें

गर्दन की सूजन को कम करने के लिए आप अपने डॉक्टर की सलाह के अनुसार सूजन-रोधी दवाएं या दर्द निवारक दवाएं ले सकते हैं। इससे दर्द से काफी राहत मिलेगी, लेकिन ऐसा करने से पहले जरूरी टेस्ट करा लें।

3. मालिश करवाएं

दर्द से राहत पाने के लिए मालिश की तकनीक सदियों से चली आ रही है, गर्दन के दर्द के लिए आप भी इस उपाय को अपना सकते हैं। हालाँकि, खुद मालिश करने की बजाय किसी फिजियोथेरेपिस्ट की मदद लें।

4. व्यायाम और योग करें

अगर हम एक जगह बैठे रहते हैं या शारीरिक गतिविधियां नहीं करते हैं तो इससे गर्दन में दर्द होने लगता है। दर्द से राहत पाने के लिए आप गर्दन के व्यायाम और योग का सहारा ले सकते हैं। हालाँकि, किसी चर्मकार या विशेषज्ञ की उपस्थिति के बिना ऐसा न करें।