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अगर आप मांस-मछली खाए बिना प्रोटीन पाना चाहते हैं तो इन सामग्रियों का सेवन करें

बढ़ते वजन और कई बीमारियों से जूझ रहे लोग अक्सर शाकाहारी भोजन की ओर आकर्षित होते हैं, लेकिन उन्हें हमेशा इस बात की चिंता रहती है कि अगर वे मांस, मछली और अंडे जैसे खाद्य पदार्थ खाना बंद कर देंगे तो उनकी प्रोटीन की जरूरतें कैसे पूरी होंगी। हालांकि, घबराने की जरूरत नहीं है. अगर आप कुछ खास शाकाहारी आहार अपनाएंगे तो आपको पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन मिलेगा। आइए जानें क्या हैं वो सामग्रियां.

1. दालें
दाल को पोषक तत्वों का खजाना माना जाता है, पकने पर प्रति कप लगभग 18 ग्राम प्रोटीन मिलता है। इसका सेवन विभिन्न तरीकों से किया जा सकता है, जैसे सूप, स्टू, सलाद या वेजी बर्गर जैसे व्यंजनों में मांस के विकल्प के रूप में।

2. सोयाबीन
जो लोग शाकाहारी आहार अपनाते हैं उनके लिए सोयाबीन प्रोटीन का एक समृद्ध स्रोत माना जाता है, आमतौर पर लोग इसकी करी बनाकर खाना पसंद करते हैं जो बहुत स्वादिष्ट होती है। अगर आप नियमित रूप से इसका सेवन करेंगे तो शरीर में प्रोटीन की कमी नहीं होगी।

3. क्विनोआ
क्विनोआ संपूर्ण प्रोटीन से भरपूर है, इस भोजन में सभी 9 आवश्यक अमीनो एसिड पाए जाते हैं। पकाए जाने पर यह प्रति कप लगभग 8 ग्राम प्रोटीन प्रदान करता है, इसलिए अधिकांश पोषण विशेषज्ञ इसे दैनिक आहार में शामिल करने की सलाह देते हैं।

 

4. टोफू
टोफू प्रोटीन से भरपूर सोयाबीन आधारित खाद्य उत्पाद है। अगर आप आधा कप टोफू खाते हैं तो आपके शरीर को लगभग 15 ग्राम प्रोटीन मिलेगा। यह पनीर जैसा दिखता है, हालांकि अलग है। इसे आप कई तरह से पका सकते हैं और इसका स्वाद भी बहुत अच्छा होता है.

5. ग्रीक दही
जो लोग अपने आहार में डेयरी उत्पादों को शामिल करना चाहते हैं, उनके लिए ग्रीक दही प्रोटीन का एक समृद्ध स्रोत है, जो प्रति 6-औंस सर्विंग में लगभग 10 ग्राम प्रोटीन प्रदान करता है। यह प्रोबायोटिक्स से भरपूर होता है, जो पाचन को स्वस्थ रखता है।