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Sugar Control Tips : ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करने के लिए अपनाएं ये टिप्स

कम कार्ब वाले खाने का सेवन करें.  ये ब्लड शुगर लेवल बढ़ने से रोकता है. ऐसे में रिफाइंड शुगर और ज्यादा मिठास वाली चीजों के सेवन से बचें.

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morning exercise

हर रोज नियमित रूप से व्यायाम करें. इससे ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है. ये कई अन्य स्वास्थ्य समस्याओं के लिए भी फायदेमंद हैं.

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Spinach

हेल्दी ब्लड शुगर लेवल बनाए रखने के लिए सब्जियों का अधिक सेवन करें. सब्जियों में ज्यादा फाइबर होता है. ये डायबिटीज के खतरे को कम करता है.

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Methi Water Health Benefits

दालचीनी और मेथी का सेवन करें. इसे डाइट में शामिल करने से ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है. ज्यादा से ज्यादा पानी पिएं और खुद को हाइड्रेटेड रखें. शरीर में पानी की कमी आपके ब्लड शुगर लेवल को बढ़ा सकती है.

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तनाव मुक्त रहे और नींद पूरी लें. खराब नींद और तनाव ब्लड शुगर लेवल बुरी तरह से प्रभावित करते हैं. इसलिए अपना लाइफस्टाइल बेहतर बनाएं.

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