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6 डायबिटीज को पूरी तरह से ठीक करने के लिए योगासन, स्टेप टू स्टेप गाइड

यदि आप मधुमेह से पीड़ित हैं, तो कई कारण हो सकते हैं जैसे कि सही समय पर व्यायाम न करना, गलत भोजन करना और आजकल की तनावपूर्ण आधुनिक जीवनशैली इस समस्या को और अधिक जटिल बना देती है। आधुनिक चिकित्सा के साथ-साथ इस समस्या को रोकने के लिए अपनी जीवन शैली में बदलाव लाना भी बहुत महत्वपूर्ण है।

योग, प्राणायाम और ध्यान को अपनी जीवनशैली में शामिल करना मधुमेह की समस्या को पूरी तरह से ठीक करने के लिए एक सही कदम है। मधुमेह से प्रभावी ढंग से निपटने के लिए निम्नलिखित योग गतिविधियों को अपनी जीवन शैली का हिस्सा बनाएं।

अच्छे परिणाम प्राप्त करने के लिए, आपको योग को अपने जीवन का अभिन्न अंग बनाना होगा। इसके लिए आपको लगातार अनुशासन में रहना होगा। आप इन योगासनों को सुबह या शाम को कर सकते हैं, जो भी समय आपको सही लगे। अपने योगासनों को करने के लिए आपने जो भी समय निर्धारित किया है उसके प्रति अनुशासित रहें। आप कुछ ही समय में बहुत अच्छे परिणाम देखेंगे।

मधुमेह को नियंत्रित करने के लिए, निम्न योग आसन और प्राणायाम करें: 

1. कपालभाति प्राणायाम

2.Supta Matsyendrasana

3.धनुरासन  

4.Paschimottanasana

5.Ardhya Matsyendrasana

6. शवासन 

1. कपालभाति प्राणायाम

कपालभाति प्राणायाम आपके तंत्रिका तंत्र और मस्तिष्क की नसों को ऊर्जा प्रदान करता है। यह प्राणायाम मधुमेह के रोगियों के लिए बहुत अच्छा है क्योंकि यह पेट की मांसपेशियों को सक्रिय करता है। यह प्राणायाम रक्त परिसंचरण में सुधार करता है और मन को शांति भी देता है। 

2. Supta Matsyendrasana 

सुपता मत्स्येन्द्रासन शरीर के आंतरिक अंगों की मालिश करता है और पाचन में मदद करता है। यह आसन उदर के अंगों को सक्रिय करता है और मधुमेह के रोगियों के लिए बहुत अच्छा है।

3. धनुरासन  

यह आसन अग्न्याशय को सक्रिय करता है और मधुमेह के रोगियों के लिए अत्यधिक लाभकारी है। यह योगासन पेट के अंगों को मजबूत बनाता है और तनाव से राहत देता है।

4. Paschimottanasana

यह आसन पेट और श्रोणि अंगों को सक्रिय करता है, जो मधुमेह के रोगियों के लिए बहुत फायदेमंद है। पश्चिमोत्तानासन शरीर में महत्वपूर्ण ऊर्जा को बढ़ाता है और मन को शांति प्रदान करता है।

5. Ardhya Matsyendrasana

यह आसन पेट के अंगों की मालिश करता है और फेफड़ों में ऑक्सीजन की मात्रा बढ़ाता है। अर्ध मत्स्येन्द्रासन रीढ़ को भी मजबूत बनाता है। इस योगासन को करने से दिमाग शांत होता है और रीढ़ के भाग में रक्त का प्रवाह बढ़ता है।

6. शवासन  

शवासन पूरे शरीर को आराम देता है। यह आसन किसी व्यक्ति को गहन ध्यान की स्थिति में ले जाता है, जिससे कि मन शांत हो जाता है और ताजा ऊर्जाओं से भर जाता है।

इन बातों का विशेष ध्यान रखें

  1. याद रखें कि प्रभाव नियमित और समर्पित अभ्यास के साथ देखा जा सकता है। इसलिए, धैर्य रखें और अपनी प्रक्रिया पर विश्वास करें।
  2. योगासन करते समय जोड़ों के दर्द को न बढ़ाने के लिए, व्यायाम के दौरान शरीर को सहारा देने वाले तकिए, चचेरे भाई और अन्य चीजों की मदद लें। 
  3. अपनी शारीरिक क्षमता से अधिक तनाव न लें। यदि दर्द बढ़ता है, तो तुरंत योग का अभ्यास करना बंद करें और डॉक्टर से परामर्श करें।

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