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18 से 25 साल की उम्र में इन पोषक तत्व को जरूर करें शामिल, ये शारीरिक विकास के लिए है जरूरी

आजकल के समय में सभी नौजवान युवक और युवती अपने शारीरिक स्वास्थ्य को लेकर काफी सतर्क रहते हैं अपने शरीर को बेहतर बनाए रखने और एक अच्छा सुडोल शरीर पाने के लिए हर कोशिश में लगे रहते हैं परंतु सिर्फ जिम में जाकर एक्सरसाइज करने से ही एक अच्छा और आकर्षक शरीर प्राप्त नहीं किया जा सकता है नियमित रूप से व्यायाम करने के साथ-साथ अपने खानपान पर भी विशेष ध्यान रखना आवश्यक है खासतौर से जिन लड़के लड़कियों की आयु 18 वर्ष से 25 वर्ष की है उनको अपनी डाइट का विशेष ख्याल रखना होगा आपको अपनी डाइट में पौष्टिक तत्व जैसे विटामिंस मिनरल्स आयरन वसा कैलोरी कैल्शियम आदि को संतुलित मात्रा में शामिल करना बहुत ही जरूरी है क्योंकि युवावस्था में कई तरह के शारीरिक विकास होते हैं ऐसे में आपको खास किस्म के पोष्टिक तत्व की आवश्यकता पड़ती है जिससे इन दिनों में आपका शारीरिक विकास ठीक प्रकार से हो सके आज हम आपको इस लेख के माध्यम से 18 से 25 उम्र के लोगों को किन पौष्टिक तत्वों को अपने आहार में शामिल करना चाहिए इसके बारे में जानकारी देने वाले हैं।

आइए जानते हैं उन पोषक तत्वों के बारे में जिनको आहार में शामिल करना है जरूरी

प्रोटीन

हमारे शरीर के लिए प्रोटीन बहुत जरूरी पोषक तत्व माना जाता है क्योंकि प्रोटीन से ही मांसपेशियों को मजबूती मिलती है हमारी मांसपेशियां प्रोटीन से ही निर्मित होती है जो संतुलित आहार के जरिए हमको प्राप्त हो सकती है यदि आप अपनी मांसपेशियों को मजबूत बनाए रखना चाहते हैं तो प्रोटीन के लिए चर्बी रहित मांस मछली अंडा सोयाबीन दूध और दूध से बने खाद्य पदार्थ जैसे दही पनीर आदि का सेवन जितना हो सके ज्यादा से ज्यादा कीजिए रोजाना एक युवक को लगभग 60 ग्राम और युवती को लगभग 55 ग्राम प्रोटीन की जरूरत होती है।

कार्बोहाइड्रेट्स

हमारे शरीर को ऊर्जा कार्बोहाइड्रेट से मिलती है जो रोजाना के क्रियाकलापों और व्यायाम को सही ढंग से करने के लिए आवश्यक होता है जैसा कि आप सभी लोग जानते हैं कि हमारे शरीर को कार्य करने के लिए लगातार ऊर्जा की जरूरत पड़ती है ऊर्जा से हम ठीक प्रकार से कार्य कर पाते हैं ऐसी स्थिति में कार्बोहाइड्रेट्स की कमी होने से थकान स्टेमिना ताकत की कमी महसूस हो सकती है फल और सब्जी के अलावा बेहतर कार्बोहाइड्रेट के स्रोत अनाज शुगर लेक्टोज युक्त दूध को अपनी डाइट में जरूर शामिल कीजिए।

कैल्शियम

जिन लड़के लड़कियों की आयु 18 से 25 वर्ष की है जिसमें आप किशोरावस्था से युवावस्था में पहुंच रहे होते हैं ऐसे में आपको अपने खाने पीने पर विशेष ध्यान रखना चाहिए इस अवस्था में आपके शरीर को पौष्टिक तत्वों की आवश्यकता पड़ती है कैल्शियम से हड्डियां मजबूत बनती है प्रतिदिन एक युवती और युवक को लगभग 600 मिलीग्राम कैल्शियम की जरूरत पड़ती है दही नॉन डेयरी प्रोडक्ट्स में कैल्शियम का अच्छा स्रोत होता है इसके अलावा कैल्शियम के लिए आप संतरा जूस और हरी पत्तेदार सब्जियां जैसे साग ब्रोकली अरबी के पत्ते मूली के पत्ते गोभी के पत्ते बाजरा के अलावा दूध चीज चीज से बने खाद्य पदार्थ का सेवन कर सकते हैं इन सभी चीजों से आपको कैल्शियम प्रचुर मात्रा में मिलेगी।

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