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हेल्थ न्यूज: यूरिक एसिड को तेजी से कम करती हैं ये सब्जियां, ऐसे करें अपनी डाइट में शामिल

नींबू यूरिक एसिड को कम करने और गठिया को रोकने में मदद कर सकता है। साइंसडायरेक्ट पर प्रकाशित एक अध्ययन में बताया गया है कि नींबू में शरीर में यूरिक एसिड के स्तर को कम करने की क्षमता होती है। एक गिलास पानी में एक नींबू निचोड़कर और आधा चम्मच बेकिंग सोडा मिलाकर पीने से मदद मिल सकती है। दिन में 3 गिलास पीने से रक्त में यूरिक एसिड के स्तर को कम करने में मदद मिलती है।
मशरूम में बीटा-ग्लूकेन एक कार्बोहाइड्रेट पाया जाता है, जो शरीर में सूजन से बचाने में मदद कर सकता है। सूजन में यूरिक एसिड का स्तर बढ़ जाता है। इसलिए गठिया के मरीजों को अपने आहार में मशरूम को जरूर शामिल करना चाहिए।
मशरूम में बीटा-ग्लूकेन एक कार्बोहाइड्रेट पाया जाता है, जो शरीर में सूजन से बचाने में मदद कर सकता है। सूजन में यूरिक एसिड का स्तर बढ़ जाता है। इसलिए गठिया के मरीजों को अपने आहार में मशरूम को जरूर शामिल करना चाहिए।
खीरा फाइबर से भरपूर होता है, इसके सेवन से यूरिक एसिड को आसानी से दूर किया जा सकता है। खीरे में पाया जाने वाला पानी गठिया के मरीजों के लिए बहुत फायदेमंद होता है।
खीरा फाइबर से भरपूर होता है, इसके सेवन से यूरिक एसिड को आसानी से दूर किया जा सकता है। खीरे में पाया जाने वाला पानी गठिया के मरीजों के लिए बहुत फायदेमंद होता है।
परवल में यह प्रचुर मात्रा में पाया जाता है, जो स्वास्थ्य के लिए अच्छा होता है। इसका सेवन करने से शरीर में प्यूरिन मेटाबॉलिज्म तेज हो जाता है। यह यूरिक एसिड की समस्या को ठीक करने में सहायक है। गठिया और गठिया के रोगियों के लिए बहुत फायदेमंद है।
परवल में यह प्रचुर मात्रा में पाया जाता है, जो स्वास्थ्य के लिए अच्छा होता है। इसका सेवन करने से शरीर में प्यूरिन मेटाबॉलिज्म तेज हो जाता है। यह यूरिक एसिड की समस्या को ठीक करने में सहायक है। गठिया और गठिया के रोगियों के लिए बहुत फायदेमंद है।
टमाटर खाना स्वास्थ्यवर्धक होता है. यह विटामिन सी का अच्छा स्रोत है। रोजाना इसका सेवन करने से यूरिक एसिड के स्तर को कम करने में मदद मिलती है। टमाटर खाने से कई तरह की शारीरिक समस्याएं दूर हो जाती हैं।
टमाटर खाना स्वास्थ्यवर्धक होता है. यह विटामिन सी का अच्छा स्रोत है। रोजाना इसका सेवन करने से यूरिक एसिड के स्तर को कम करने में मदद मिलती है। टमाटर खाने से कई तरह की शारीरिक समस्याएं दूर हो जाती हैं।
कद्दू में विटामिन सी, बीटा-कैरोटीन और ल्यूटिन जैसे एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो सूजन और ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करते हैं। यह यूरिक एसिड के स्तर को भी कम कर सकता है। इतना ही नहीं, कद्दू में फाइबर होता है, जो मेटाबॉलिज्म रेट को बढ़ाता है और प्यूरिन के पाचन में मदद करता है।
कद्दू में विटामिन सी, बीटा-कैरोटीन और ल्यूटिन जैसे एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो सूजन और ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करते हैं। यह यूरिक एसिड के स्तर को भी कम कर सकता है। इतना ही नहीं, कद्दू में फाइबर होता है, जो मेटाबॉलिज्म रेट को बढ़ाता है और प्यूरिन के पाचन में मदद करता है।