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लोग मांसपेशियों के निर्माण के लिए प्रोटीन पाउडर खाते हैं, लेकिन यह सेहत को भी पहुंचा सकता है नुकसान

Foods for Muscle Building: ज्यादातर लोग मसल्स बनाने के लिए प्रोटीन पाउडर खाते हैं। लेकिन यह सेहत को नुकसान भी पहुंचा सकता है। क्योंकि बाजार में कई नकली प्रोटीन पाउडर कम कीमत पर उपलब्ध हैं। ऐसे में नेचुरल प्रोटीन के लिए डाइट में इन 5 फूड्स को शामिल करना बेहतर विकल्प है।

एक्सरसाइज करने वाले ज़्यादातर लोग मसल्स बिल्डिंग के लिए नॉनवेज और प्रोटीन पाउडर का सेवन करते हैं। लेकिन मसल्स को मज़बूत बनाने का यही एक तरीका नहीं है। ऐसे कई शाकाहारी विकल्प मौजूद हैं जो प्रोटीन से भरपूर हैं और मसल्स बनाने में आपकी मदद कर सकते हैं। इसके लिए आप इन 5 प्रोटीन युक्त सब्जियों की मदद ले सकते हैं। 

मटर

छोटे दाने वाली मटर को अक्सर नज़रअंदाज़ कर दिया जाता है, लेकिन ये प्रोटीन का खजाना हैं। एक कप पकी हुई मटर में करीब 8.6 ग्राम प्रोटीन मिलता है। साथ ही इसमें फाइबर और विटामिन ए भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है। 

ब्रोकोली

ब्रोकली न केवल प्रोटीन का एक अच्छा स्रोत है (एक कप में 2.6 ग्राम प्रोटीन) बल्कि इसमें विटामिन सी, विटामिन के और फाइबर भी होता है। यह मांसपेशियों की रिकवरी में भी मदद करता है। आप ब्रोकली को सलाद में कच्चा खा सकते हैं या फिर इसे स्टीम करके या सब्जी के रूप में पकाकर भी खा सकते हैं। 

पालक

पालक भी प्रोटीन से भरपूर सब्जी है। एक कप पके हुए पालक से करीब 5 ग्राम प्रोटीन मिलता है। पालक में आयरन और कैल्शियम भी पाया जाता है जो  हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करता है । पालक को आप सलाद में शामिल कर सकते हैं या फिर इसे पराठे या सब्जी के तौर पर भी खा सकते हैं।

शकरकंद

शकरकंद न केवल स्वादिष्ट होते हैं बल्कि पोषक तत्वों से भी भरपूर होते हैं। इनमें प्रोटीन (प्रति कप 4 ग्राम) के साथ-साथ जटिल कार्बोहाइड्रेट भी होते हैं जो ऊर्जा प्रदान करते हैं। वर्कआउट के बाद जल्दी रिकवरी के लिए शकरकंद एक बेहतर विकल्प है।

मशरूम

मशरूम को अक्सर सब्जियों की बजाय फलों की श्रेणी में रखा जाता है, लेकिन ये प्रोटीन का अच्छा स्रोत हैं। एक कप कटे हुए मशरूम में करीब 3 ग्राम प्रोटीन पाया जाता है। साथ ही  मशरूम में विटामिन डी  पाया जाता है जो हड्डियों के लिए बहुत जरूरी है। आप मशरूम को किसी भी सब्जी या सूप में शामिल कर सकते हैं।

अधिकतम लाभ के लिए सब्जियाँ कैसे खाएँ?

सब्जियों को अधिक न पकाएं; उन्हें कुरकुरा रखें ताकि पोषक तत्व नष्ट न हों।

सब्ज़ियों के साथ स्वस्थ वसा, जैसे जैतून का तेल या एवोकाडो खाएं। इससे शरीर को पोषक तत्वों को अवशोषित करने में मदद मिलती है।

पोषण संबंधी कमियों से बचने के लिए हर दिन अपने आहार में विभिन्न प्रकार की सब्जियाँ शामिल करें।