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लगातार खड़े होकर काम करने से बढ़ जाती है पैरों में दर्द की समस्या, घरेलू उपायों से मिलेगी राहत

पैरों के दर्द से राहत के लिए टिप्स: हमारे घर की सबसे बड़ी जिम्मेदारी महिलाओं (Homecare) के कंधों पर होती है. वह दिन भर अपने पैरों पर खड़ी होकर किचन में सुबह के नाश्ते से लेकर रात के खाने तक की तैयारी में जुटी रहती हैं. इस बीच, उम्र के साथ उनके पैरों में दर्द और सूजन की शिकायत धीरे-धीरे बढ़ती जाती है, लेकिन वह जरा भी हिचकिचाती नहीं हैं। हमें उनकी इन परेशानियों को समझना होगा और कुछ नहीं, बस कुछ घरेलू नुस्खे अपनाकर आप उन्हें इस दर्द से निजात दिला सकते हैं। आइए जानते हैं ये उपाय…

सरसों का तेल बहुत फायदेमंद होता है

सरसों के तेल में लहसुन की कुछ कलियाँ और अजवायन एक साथ पका लें। फिर जब यह थोड़ा गर्म हो जाए तो इस तेल को किसी एयर टाइट जार में रख लें। इस तेल के मिश्रण को प्रभावित जगह पर लगाएं और मालिश करें। इसके बाद आप कुछ देर लेट जाएं और आराम करें। इस तेल को मिलाकर लगाने से पैरों की मांसपेशियों की अकड़न कम हो जाएगी और दर्द से भी राहत मिलेगी।

मैग्निशियम सल्फेट

 

इस नमक से आप पैरों के दर्द या सूजन से राहत पा सकते हैं। यह एक प्रकार का खनिज है. इसका उपयोग करने के लिए इस नमक को एक टब या बाल्टी में गर्म पानी में डालकर मिला लें, फिर अपने पैरों को कुछ देर के लिए सहन करने योग्य पानी में भिगोकर रखें। ऐसा करने से आपको तुरंत राहत मिलेगी.

सेब के सिरके का प्रयोग करें

सेब का सिरका भी आपके पैरों के दर्द से राहत दिला सकता है। इसके लिए आपको एक बाल्टी या टब में गर्म पानी लेना है और उसमें सिरका मिलाना है, फिर कुछ देर तक अपने पैरों को उसमें डुबोकर रखें। आपको दर्द की समस्या में तुरंत राहत मिलेगी।

व्यायाम मदद कर सकता है

लगातार खड़े रहने से अक्सर महिलाओं को पैरों में दर्द की शिकायत होती है। ऐसे में आप स्ट्रेचिंग के जरिए भी इस समस्या को दूर कर सकते हैं। इसके लिए आपको चटाई पर बैठना है और फिर पैरों को सीधा करना है। अब हाथों से पैरों की उंगलियों को पकड़कर अंदर की ओर मोड़ने की कोशिश करें। आप इस प्रक्रिया को 4 से 5 बार दोहराएं और सामान्य स्थिति में लौट आएं।