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योग आसन और उनके अप्रत्याशित लाभ

आसन के प्रकार और उनके अप्रत्याशित लाभ।

1. तड़ासन

ताड़ासन को पहाड़ी मुद्रा के रूप में भी जाना जाता है और यह सबसे अच्छे योग आसनों में से एक है। इस योगासन का हर सुबह नियमित रूप से अभ्यास करने से हमारे हाथ, पीठ, रीढ़ और पूरे शरीर को अच्छी मालिश मिलती है। यह ऊंचाई बढ़ाने के लिए सबसे अधिक अनुशंसित आसन है।

2.उतनासन (आगे की ओर मुड़ी हुई मुद्रा)

उत्तानासन आगे झुकने वाली मुद्रा है जो हमें तनाव और चिंता से आराम दिलाती है। और हाथ बाँध के साथ, यह आगे की ओर झुकना भिन्नता एक गहरी कंधे खिंचाव प्रदान करती है। हाथों को बांधने से, यह हथियारों को आराम करने के लिए कंधों को फैलाता है और कसता है। यह पैरों को एक शानदार खिंचाव देते हुए मस्तिष्क में कुछ रक्त वापस लाता है।

3. त्रिकोणासन योग (त्रिकोण मुद्रा)

यह त्रिकोणासन योग हमारे शरीर के कार्यों को बेहतर बनाने के साथ मांसपेशियों को भी मजबूत और मजबूत बनाता है। यह गर्भवती महिलाओं के लिए एक अच्छा योग व्यायाम है। यह रक्तचाप, तनाव और चिंता को कम करने में मदद करता है और पूरे शरीर में रक्त के कार्यों को भी बेहतर बनाता है। यह योगासन हमारी संतुलन और एकाग्रता शक्ति में सुधार करता है। यह कमर और जांघों से वसा को भी हटाता है।

4.धनुरासन योग (बो पोज़) 

वजन घटाने के कार्यक्रम में धनुरासन बहुत प्रभावी है। यह योग मुद्रा पेट की चर्बी को बहुत आसानी से कम करने में मदद करती है। यह स्ट्रेंग मास्करा बारह आसन के दो सेट माना जाता है, दूसरे सेट में बदलाव के साथ जहां विरोधी पैर पहले ले जाया जाता है। यह लचीलापन, शक्ति, संतुलन में सुधार, तनाव और चिंता को कम करता है, पीठ के निचले हिस्से के दर्द के लक्षणों को कम करता है, श्रम को कम करता है और जन्म के परिणामों में सुधार करता है, और नींद की गड़बड़ी और उच्च रक्तचाप को कम करता है। यह ऊर्जा भी बढ़ाता है और थकान कम करता है और अस्थमा और पुरानी बीमारियों के लिए बहुत फायदेमंद है। यह आपके पैरों को फैलाने और वजन कम करने के लिए सेट किया गया मूल योगासन है।

5.Kapalbhati Yoga Asana

कपालभाति प्राणायाम सबसे अधिक अनुशंसित श्वास योग व्यायाम है जो हमारे पेट के विकार को पूरी तरह से ठीक करता है और वजन कम करता है। 5 मिनट कपालभाती प्राणायाम का नियमित रूप से अभ्यास करने से विषाक्त पदार्थों को दूर किया जाता है और चयापचय में वृद्धि होती है। यह कब्ज, अम्लता, मधुमेह, अस्थमा और श्वसन संबंधी सभी प्रकार की परेशानियों, साइनस और बालों के झड़ने का भी इलाज करता है। यह वजन घटाने (मुख्य रूप से पेट वसा) में बहुत प्रभावी है। यह हमेशा के लिए शानदार योगासन है।

6. बद्ध कोणासन योग (बाउंड एंगल पोज़)

शुरुआती लोगों के लिए योग की यह मुद्रा कूल्हों को खोलने और कटिस्नायुशूल की असुविधा को कम करने में मदद करती है जिसे लंबे समय तक बैठे रहने से बदतर बनाया जा सकता है। कटिस्नायुशूल तंत्रिका पीठ के निचले हिस्से में शुरू होती है और दोनों पैरों के नीचे चलती है, और sciatic तंत्रिका दर्द तब हो सकता है जब तंत्रिका किसी तरह संकुचित होती है। लंबे समय तक बैठने और लंबे समय तक बैठने से यह तेज हो जाता है।

7.साल गर्दन का खिंचाव योग आसन

योग के साथ शुरू करने के लिए, किसी को पहले बुनियादी अभ्यास से शुरुआत करनी चाहिए जैसे कि धीमी गर्दन में खिंचाव। यह गर्दन के तनाव और तनाव को कम करने के रूप में इस योगिक धीमी गर्दन फैलाव के कुछ repetitions प्रदर्शन करने के लिए सिफारिश की है। इस योग मुद्रा को आसानी से कहीं भी खड़े होकर किया जा सकता है, यहां तक ​​कि अपनी कुर्सी पर बैठे हुए भी!

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