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बीमारियों को 100 फीट दूर रखते हैं ये फूड, हड्डियों को बनाते हैं लोहे जैसी मजबूत

शरीर में कैल्शियम की कमी होने से हड्डियों पर काफी असर पड़ता है और शरीर पूरी तरह से बेजान हो जाता है। हड्डियों में रिकेट्स, ऑस्टियोपोरोसिस और ऑस्टियोपीनिया तथा कई अन्य रोग पाए जाते हैं। भारत के प्रसिद्ध पोषण विशेषज्ञ निखिल वत्स ने कहा कि कैल्शियम की कमी को दूर करने के लिए आपको रोजाना दूध पीना चाहिए। ये आपके शरीर के लिए जरूरी है.

चिया बीज

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शरीर में कैल्शियम की कमी होने पर व्यक्ति को कई समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। चलते समय मांसपेशियों में दर्द, ऐंठन, जांघों और बांहों में दर्द और शरीर में कई अन्य चीजों का अनुभव होता है। आपको चिया बीज का सेवन करना चाहिए। इसका सेवन करने से आपके शरीर में कैल्शियम की कमी पूरी हो जाती है। अगर आपका वजन अधिक है तो यह उसे कम करने में काफी मददगार साबित होता है।

बादाम का दूध

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आपको बादाम वाला दूध भी पीना चाहिए। इससे आपको शरीर में भरपूर ऊर्जा मिलती है। इसे प्रोटीन का अच्छा स्रोत माना जाता है. अगर आपके शरीर में कैल्शियम की कमी है तो भी आपको बादाम का सेवन करना चाहिए। शरीर को ऊर्जा से भरने के लिए इसका सेवन बहुत जरूरी हो जाता है। आपको अपने दैनिक आहार में बादाम को शामिल करना चाहिए।

अंजीर

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अंजीर भी आपके लिए बहुत जरूरी है. इसमें कैल्शियम प्रचुर मात्रा में होता है। इसमें आयरन भी काफी मात्रा में होता है. अगर आप अपने वजन को लेकर चिंतित हैं तो भी आपको अंजीर का पानी पीना चाहिए या फिर आप सूखे अंजीर भी खा सकते हैं। इसमें फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में होते हैं, जो शरीर के लिए बहुत जरूरी होते हैं।

टोफू

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आपको अपने आहार में टोफू को भी शामिल करना चाहिए। इसमें कैल्शियम अच्छी मात्रा में होता है. टोफू में कैल्शियम के अलावा प्रोटीन, जिंक, आयरन, सेलेनियम और अन्य पोषक तत्व भी होते हैं।