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गर्मी में बनाएं 3 स्पेशल रायते, स्वाद के साथ सेहत भी रहेगी तरोताजा

गर्मी का प्रकोप दिन-ब-दिन प्रचंड होता जा रहा है। इसके साथ ही लोगों में बीमारी की दर भी बढ़ रही है. इस समय अगर आप अपने दैनिक आहार में कुछ छोटे-छोटे बदलाव कर लें तो आप लू से बच सकते हैं। उसमें भी छोटी-छोटी बातों पर ध्यान देने से स्वास्थ्य अच्छा रहता है। इसके लिए जरूरी है कि आप अपने आहार में दही की मात्रा बढ़ाएं। दही को आहार में शामिल करने के लिए आप इसे अकेले खा सकते हैं, रायतो बना सकते हैं, लस्सी या छाछ के रूप में इसका प्रयोग कर सकते हैं। यह आपको गर्मी में ठंडक का एहसास कराता है। तो आज हम बात करेंगे कुछ खास रायता रेसिपी के बारे में.

अचारयुक्त खीरे का रायतो आज़माएँ

बूंदी का रायता आमतौर पर गर्मी के दिनों में बनाया जाता है. लेकिन अचार वाले खीरे में भी पानी की मात्रा भरपूर होती है और यह गर्मी में फायदेमंद होता है। आप इसके रायते को ट्विस्ट के साथ और भी हेल्दी और टेस्टी बना सकते हैं. आप इसमें बारीक कटी हुई पुदीने की पत्तियां भी डाल सकते हैं. – इसके बाद इसमें जीरा पाउडर, सिंधव नमक और थोड़ी सी चीनी मिलाएं. अगर आप इसे खाने के साथ ठंडा-ठंडा परोसेंगे तो यह खाने में स्वादिष्ट और सेहत को ठंडक देने वाला होता है।

मिक्स फ्रूट रायटून

गर्मी के मौसम में कई फलों को मिलाकर रायतू बनाया जा सकता है. – सबसे पहले 3-4 तरह के फलों को टुकड़ों में काट लें. – अब एक बाउल में दही को अच्छी तरह फेंट लें. इसमें नमक और चीनी मिला लें. सभी फलों को मिलाकर कुछ देर के लिए फ्रिज में रख दें। इसके बाद ऊपर से अनार के दाने डालें और ठंडा-ठंडा सर्व करें।

कद्दू रायतो आज़माएँ

यह सब्जी गर्मी में खास मानी जाती है. इसमें कद्दू को फायदेमंद माना जाता है. इसके लिए सबसे पहले कद्दू को छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें और इसे भाप में पका लें। – अब एक बाउल में दही लें और उसे अच्छे से फेंट लें. इसमें कद्दू को मैश करके मिला लें. – इसके बाद इसमें काली मिर्च पाउडर, भुना जीरा पाउडर और सिंधव नमक मिलाएं. इसे ठंडा होने के लिए रख दें. आपका स्वादिष्ट रायतो तैयार है.