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क्या मीठा खाने से डायबिटीज होती है? डायबिटीज के 5 प्रमुख कारणों को समझें

डायबिटीज क्या है? इंसुलिन एक कुंजी की तरह है, कोशिका का द्वार खोलती है, जिससे रक्त में ग्लूकोज ऊर्जा का उत्पादन करने के लिए कोशिका में प्रवेश करता है। अपर्याप्त इंसुलिन का स्राव मूल दस दरवाजे से खोले जा रहे दस दरवाजों से उत्पन्न की गई अपर्याप्त संख्या की तरह है। जब कोशिकाओं में प्रवेश करने के लिए ग्लूकोज के चैनल कम हो जाते हैं, तो वे ट्रैफ़िक में “प्लग” होते हैं और स्थानांतरित नहीं कर सकते, रक्त में जमा हो जाते हैं और रक्त शर्करा की एकाग्रता में वृद्धि होती है, जिससे मधुमेह हो जाएगा।

इंसुलिन प्रतिरोध मधुमेह का कारण बनने वाली एक और स्थिति इंसुलिन प्रतिरोध है। मूल रूप से, एक दरवाजे के लिए केवल एक कुंजी की आवश्यकता होती है, लेकिन अब एक दरवाजे को खोलने के लिए तीन कुंजी की आवश्यकता होती है। नतीजतन, ग्लूकोज रक्त में बहता है और कोशिकाओं द्वारा उपयोग नहीं किया जा सकता है। मोटापा और उच्च वसा वाले दोनों आहार इंसुलिन प्रतिरोध का कारण हो सकते हैं, और आहार नियंत्रण और व्यायाम इंसुलिन प्रतिरोध में सुधार कर सकते हैं। मधुमेह के तीन सामान्य प्रकार हैं! मधुमेह के कई प्रकार हैं, और मधुमेह के तीन सबसे सामान्य प्रकार हैं: टाइप 1 और टाइप 2 मधुमेह और गर्भावधि मधुमेह। आओ और अंतर देखो! टाइप 1 मधुमेह: आनुवंशिक समस्याओं के कारण इंसुलिन का अपर्याप्त स्राव। मरीजों को उनके बचपन और किशोरावस्था में लक्षण विकसित होंगे और इंसुलिन नियंत्रण की आवश्यकता होगी।

टाइप 2 मधुमेह: “मेरे पेट में ढीली वसा है …”, “मैं हर दिन कार्यालय में बैठती हूं, व्यायाम की कमी है …”, “मुझे बड़ी मछली और मांस खाना पसंद है …”, “तीन भोजन असामान्य हैं, अक्सर अधिक खा … “,” मुझे अक्सर पर्याप्त नींद नहीं मिलती है … “ये कितनी बुरी आदतें हैं? टाइप 2 मधुमेह बुरी आदतों और आदतों से संबंधित है। यदि आपके पास अधिक बुरी आदतें हैं, तो आपके लिए एक उच्च रक्त शर्करा समूह बनना आसान है! जीवित आदतों के अलावा, आनुवांशिकी भी इस प्रकार के मधुमेह का कारण है। यदि आपके परिवार में कोई व्यक्ति मधुमेह से पीड़ित है, तो आपको मधुमेह का पता लगाने के लिए नियमित जांच की आदत विकसित करनी चाहिए। गर्भकालीन मधुमेह: 5% गर्भवती महिलाओं में गर्भावस्था के दौरान अस्थायी मधुमेह होता है, जिसे गर्भावधि मधुमेह कहा जाता है। 

इस तरह की बीमारी आमतौर पर जन्म देने के बाद ठीक हो जाती है, लेकिन इन महिलाओं को भविष्य में टाइप 2 डायबिटीज विकसित होने की अधिक संभावना होती है। इसलिए, आनुवंशिकी, मोटापा, उच्च वसा वाले आहार, तनाव और गर्भावस्था मधुमेह के लिए सभी संभावित जोखिम हैं। प्री-डायबिटीज क्या है? स्वास्थ्य जांच रिपोर्ट में, उपवास रक्त शर्करा (पूर्व भोजन रक्त ग्लूकोज) और ग्लाइकोसिलेटेड हीमोग्लोबिन मधुमेह का निदान करने के लिए संकेतक हैं। उपवास रक्त शर्करा अपराधी है कि आपको खून खींचने के लिए सोने के तारों को पकड़ने के लिए पर्याप्त भूखा रहना पड़ता है, जबकि ग्लाइकेटेड हीमोग्लोबिन रक्त में लाल रक्त कोशिकाओं के उच्च एकाग्रता वाले चीनी पानी से भिगोने के लिए लंबे समय तक भिगोने वाला होता है। मिठाई। और गर्भावस्था मधुमेह के लिए सभी संभावित जोखिम हैं। प्री-डायबिटीज क्या है? 

स्वास्थ्य जांच रिपोर्ट में, उपवास रक्त शर्करा (पूर्व भोजन रक्त ग्लूकोज) और ग्लाइकोसिलेटेड हीमोग्लोबिन मधुमेह का निदान करने के लिए संकेतक हैं। उपवास रक्त शर्करा अपराधी है कि आपको खून खींचने के लिए सोने के तारों को पकड़ने के लिए पर्याप्त भूखा रहना पड़ता है, जबकि ग्लाइकेटेड हीमोग्लोबिन रक्त में लाल रक्त कोशिकाओं के उच्च एकाग्रता वाले चीनी पानी से भिगोने के लिए लंबे समय तक भिगोने वाला होता है। मिठाई। और गर्भावस्था मधुमेह के लिए सभी संभावित जोखिम हैं। प्री-डायबिटीज क्या है? स्वास्थ्य जांच रिपोर्ट में, उपवास रक्त शर्करा (पूर्व भोजन रक्त ग्लूकोज) और ग्लाइकोसिलेटेड हीमोग्लोबिन मधुमेह का निदान करने के लिए संकेतक हैं। उपवास रक्त शर्करा अपराधी है कि आपको खून खींचने के लिए सोने के तारों को पकड़ने के लिए पर्याप्त भूखा रहना पड़ता है, जबकि ग्लाइकेटेड हीमोग्लोबिन रक्त में लाल रक्त कोशिकाओं के उच्च एकाग्रता वाले चीनी पानी से भिगोने के लिए लंबे समय तक भिगोने वाला होता है। मिठाई।

ग्लाइसेमिक भोजन आमतौर पर, हम उच्च-ग्लाइसेमिक खाद्य पदार्थों (उच्च-जीआई खाद्य पदार्थों) का संदर्भ उन खाद्य पदार्थों का उल्लेख करते हैं जो रक्त शर्करा को जल्दी से बढ़ाते हैं। उच्च-जीआई खाद्य पदार्थ खाने से आसानी से रक्त शर्करा में तेज़ी से उतार-चढ़ाव हो सकता है, जो रक्त शर्करा नियंत्रण के लिए अच्छा नहीं है। उन मिठाइयों के अलावा जिन्हें हम उच्च-जीआई खाद्य पदार्थों के लिए सोच सकते हैं, कुछ खाद्य पदार्थ जो विशेष रूप से मीठे नहीं हैं, वे भी उच्च-जीआई खाद्य पदार्थ हैं, जैसे चावल, उडोन नूडल्स, टोस्ट, आदि। अपेक्षाकृत कम जीआई खाद्य पदार्थों के फायदे हैं। रक्त शर्करा में तेजी से उतार-चढ़ाव करना आसान नहीं है, भूख कम होने की संभावना है, और बहुत अधिक वसा जमा करना आसान नहीं है। यह निर्धारित करने के लिए कई सिद्धांत हैं कि क्या यह कम-जीआई भोजन है: फाइबर सामग्री उदाहरण के लिए, भूरे रंग के चावल में सफेद चावल की तुलना में उच्च फाइबर सामग्री होती है, और इसका जीआई मूल्य सफेद चावल की तुलना में कम होता है। सोफिसिकेशन ऐसे खाद्य पदार्थों का चुनाव करें, जो अधिक प्रोसेस्ड न हों। उदाहरण के लिए,

चीनी सामग्री क्योंकि चीनी स्वयं एक उच्च-जीआई भोजन है, उच्च चीनी सामग्री वाले खाद्य पदार्थ, जैसे कि चीनी-मीठा पेय और मिठाई, आमतौर पर उच्च-जीआई होते हैं। इनसे बचने की कोशिश करें। चीनी-मुक्त या कम-चीनी उत्पादों को चुनने की कोशिश करें। जिलेटिनाइजेशन की डिग्री उदाहरण के लिए, प्यूरी में फलों को उड़ाने से मूल संपूर्ण फलों की तुलना में उच्च जीआई मूल्य होगा; दलिया में सादे चावल की तुलना में जीआई मूल्य भी अधिक होता है। खाना पकाने की विधि उसी घटक का जीआई मान कम है जब पानी में पकाया जाता है और उबला हुआ होता है, लेकिन यह तली हुई या तला हुआ होता है।

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