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क्या आप भी कर रहे हैं सांस लेने की समस्याओं का सामना? तो इन 5 एक्सरसाइजेज को आजमाएं

भारत 3 लाख से अधिक मामलों के निशान को पार करते हुए दैनिक मामलों के साथ कोरोनावायरस महामारी की दूसरी लहर से निपट रहा है. इसके बीच, लोग इस घातक वायरस से खुद को बचाने के लिए हर कोशिश कर रहे हैं. कोरोनोवायरस श्वसन प्रणाली को प्रमुखता से प्रभावित करता है और इसकी वजह से लोगों ने श्वसन व्यायाम का अभ्यास करना शुरू कर दिया है जो श्वसन प्रणाली को मजबूत बनाने में मदद करता है और कोरोनावायरस की जटिलता से लड़ने में मदद करता है. इसके अलावा, सांस लेने के एक्सरसाइजेज भी तनाव को कम करते हैं. साथ ही ये चिंता और शरीर को भी शांत करते हैं.

यहां हम आपको 5 तरह के सांस लेने के एक्सरसाइजेज के बारे में बता रहे हैं जो आप अपने श्वसन तंत्र को मजबूत बनाने के लिए कर सकते हैं-

1. किगोंग बेली ब्रीदिंग

इस अभ्यास में, आपको बैठकर अभ्यास करने की जरूरत है. यहां आप इसे कैसे कर सकते हैं? जानिए

स्टेप 1 : आपको अपने शरीर को रिलैक्स छोड़ दें.
स्टेप 2 : अब, अपनी पीठ को सीधा करें, अपनी आंखें बंद करें और कुछ मिनटों के लिए सांस लें.
स्टेप 3 : अब, अपना एक हाथ अपनी छाती पर रखें और दूसरा अपने निचले पेट पर.
स्टेप 4 : अगला कदम धीरे-धीरे नौ से दस बार सांस लेना है.

2. सांस लेने में रुकावट

ये सांस लेने का एक्सरसाइज एक प्रभावी तरीका है जो ऑक्सीजन स्तर को बढ़ावा देने में मदद करता है.

स्टेप 1 : आपको एक आरामदायक स्थिति में बैठने की जरूरत है.
स्टेप 2 : अब, आपको अपने मुंह को बंद करने के साथ कई बार धीरे-धीरे सांस लेने की जरूरत है.
स्टेप 3 : अगला कदम अपने होंठों को पर्स देना और सांस छोड़ना है.
स्टेप 4 : अब, इस प्रक्रिया को कई बार दोहराएं.

3. ओम ब्रीदिंग एक्सरसाइज

स्टेप 1 : आपको सीधी पीठ के साथ बैठने की जरूरत है.
स्टेप 2 : अब, आपको अपने निचले पेट के किनारों पर दोनों हाथ को रखना है.
स्टेप 3 : अब, अपनी नाक के जरिए गहरी और धीरे-धीरे सांस लें और अपना मुंह बंद रखें.
स्टेप 4 : अब, ओम कहते हुए सांस छोड़ें.
स्टेप 5 : अब, इस प्रक्रिया को नौ से दस बार दोहराएं.

4. कपालभाति प्राणायाम

स्टेप 1 : आप अपने दोनों पैरों को मोड़कर ओम की अवस्था में बैठ जाएं और सामने देखें.
स्टेप 2 : अब, एक गहरी सांस लें और सांस छोड़ें.
स्टेप 3 : इसे कुछ मिनटों के लिए दोहराएं.

5. ओसियन ब्रीद

स्टेप 1 : आपको जमीन पर एक आरामदायक स्थिति में बैठने की जरूरत है.
स्टेप 2 : अब, अपने मुंह के जरिए अंदर और बाहर एक लंबी सांस लें.
स्टेप 3 : अब, इस प्रक्रिया को कुछ समय के लिए दोहराएं.
स्टेप 4 : इसके बाद, आपको प्रक्रिया को दोहराने की जरूरत है, लेकिन इस बार आपको अपनी नाक से सांस लेना है.
स्टेप 5 : इस स्टेप को नौ से दस बार दोहराएं.

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