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आपको भी है खून की कमी, तो आज से ही अपनी डाइट में शामिल करें ये फूड्स

सर्दी के मौसम में ज्यादातर लोगों को आयरन की कमी का खतरा रहता है। आयरन की कमी से हमारे शरीर में एनीमिया समेत कई बीमारियां होने का खतरा रहता है। विशेषज्ञों का मानना ​​है कि सर्दियों में अनहेल्दी खाना अधिक खाया जाता है, जिससे उनके शरीर को पर्याप्त आयरन नहीं मिल पाता है। अगर हमारे शरीर में आयरन की अत्यधिक कमी हो जाए तो रक्त संबंधी समस्याएं भी हो सकती हैं। सर्दी के मौसम में ऐसी कई मौसमी चीजें हैं जिन्हें अपने आहार में शामिल करके आयरन की कमी को दूर किया जा सकता है। तो जानिए वो व्यंजन जिन्हें सर्दियों में रोजाना खाने से आयरन की कमी दूर हो जाती है।

राजमा

राजमा को दालों की श्रेणी में माना जाता है। ज्यादातर लोग राजमा भात खाना पसंद करते हैं. राजमा खाने से शरीर में आयरन की कमी भी पूरी होती है. जो लोग आयरन की कमी से पीड़ित हैं उन्हें अपने दैनिक आहार में एक कटोरी उबली हुई राजमा खानी चाहिए।

कड़े छिलके वाला फल

अखरोट को आयरन का सबसे अच्छा स्रोत माना जाता है। आयरन की कमी से बचने के लिए आप अपने आहार में एक या दो अखरोट शामिल कर सकते हैं। यह आपके मस्तिष्क के स्वास्थ्य के लिए भी अच्छा है। इसे खाने से पहले कुछ घंटों के लिए पानी में भिगो दें.

 

मारो

सर्दियों में चुकंदर खूब खाया जाता है. आप इसे सलाद के रूप में भी खा सकते हैं. इसके अलावा इसका जूस और हलवा या पराठा और पौना ऊपर से डालकर कच्चा भी खाया जा सकता है. लाल चुकंदर खाने से आयरन की कमी दूर होती है और खून भी बढ़ता है। अगर आप इसे दिन में एक बार किसी भी रूप में अपनी डाइट में शामिल करेंगे तो फायदा होगा।

टोफू

टोफू को आयरन का भी बहुत अच्छा स्रोत माना जाता है। जो लोग पनीर खाते हैं उन्हें टोफू बहुत पसंद होगा। जिन लोगों में आयरन की कमी होती है उन्हें हफ्ते में कम से कम 2 से 3 बार टोफू खाना चाहिए।